News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राहुल गांधी ने बताया क्यों देशभर में पिछड़ रही कांग्रेस,


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने विचारधारा को लेकर भाजपा पर जबदरस्त हमला बोला। उन्होंने कहा कि आरएसएस और भाजपा नफरत फैलाने का काम करते हैं। कांग्रेस इसलिए पीछे रह गई क्योंकि उसका आधार प्रेममयी स्नेह राष्ट्रवाद है।

नई दिल्ली, । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने विचारधारा को लेकर भाजपा पर जबरदस्त हमला बोला। उन्होंने कहा कि आरएसएस (RSS) और भाजपा (BJP) नफरत फैलाने का काम करते हैं। कांग्रेस इसलिए पीछे रह गई क्योंकि उसका आधार प्रेममयी, स्नेह राष्ट्रवाद है। गांधी ने कहा कि हाल के वर्षों में कांग्रेस इसलिए पीछे रह गई क्योंकि हम अपनी विचारधारा के इन मूल तत्वों को जोरदार तरीके से लोगों के सामने रखने में असफल रहे। दूसरी तरफ भाजपा ने अपनी विचारधारा को पूरी ताकत के साथ रखा। इसलिए उनकी विचारधारा कांग्रेस पर भारी पड़ गई।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘जन जागरण अभियान’ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी बात रखी। इस दौरान उन्होंने कहा,’ ‘आज हम माने या न माने आरएसएस (RSS) और भाजपा की नफरत भरी विचारधारा कांग्रेस पार्टी की प्रेममयी, स्नेही और राष्ट्रवादी विचारधारा पर भारी पड़ी गई है। इसके साथ ही राहुल ने कहा कि हमें इसे स्वीकार करना ही होगा कि हमारी विचारधारा जिंदा है, जीवंत है लेकिन भाजपा की विचारधारा के दुष्रभाव पर भारी पड़ रही है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पार्टी के डिजिटल अभियान ‘जन जागरण अभियान’ की शुरुआत के दौरान कहा, ‘भाजपा की विचारधारा के दुष्रभाव हमारी विचारधारा पर भारी पड़ गए हैं क्योंकि हमने इसे अपने लोगों के बीच आक्रामक तरीके से प्रचारित नहीं किया है।’

अपने संबधोन में राहुल ने कहा कि हिंदुइज्म (Hinduism) और हिंदुत्व (Hindutva) में क्या अंतर है, क्या वे एक ही चीज हो सकते हैं? अगर वे एक ही चीज हैं, तो उनका एक ही नाम क्यों नहीं है? वे स्पष्ट रूप से अलग चीजें हैं। क्या सिख या मुसलमान को पीटना हिंदू धर्म है? निश्चित रूप से यह हिंदुत्व निश्चित रूप में शामिल है।