Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 45वीं सालाना बैठक शुरू


नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 45वीं वार्षिक बैठक शुरू हो गई है। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के आरआईएल (RIL) की 45वीं एजीएम (Reliance AGM 2022) में कई घोषणाएं करने की उम्मीद है। RIL की यह वार्षिक आम बैठक लगातार तीसरे वर्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की जा रही है। इस वार्षिक आम बैठक को वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म के साथ-साथ पांच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जा रहा है। बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग आप Jio Meet पर देख सकते हैं। इसे यूट्यूब और फ्लेम्स ऑफ ट्रुथ पर भी देखा जा सकता है। इसके अलावा इसे फेसबुक पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस जियो के पेजों पर देखा जा सकता है। इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग को ट्विटर और कू ऐप पर भी देखा जा सकता है।

रिलायंस इंडस्ट्री के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने देश के चहुमुंखी विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी के विजन की तारीफ करते हुए कहा कि रिलायंस इस महायज्ञ में अपना सर्वोत्तम योगदान करने के लिए तैयार है। मुकेश अंबानी का कहना है कि आरआईएल भारत की प्रगति में अब तक की तुलना में कहीं अधिक योगदान देगी।

इन बातों पर हो सकता है अहम ऐलान

  • मुकेश अंबानी आरआईएल एजीएम में उत्तराधिकार योजना की घोषणा कर सकते हैं। पिछले साल मुकेश अंबानी ने कहा था कि वह रिलायंस में उत्तराधिकार की योजना पर काम कर रहे हैं।
  • उनके बेटे आकाश, अनंत और बेटी ईशा पहले ही रिलांयस ग्रुप की गैर-सूचीबद्ध फर्मों में निदेशक के रूप में काम कर रहे हैं।
  • एजीएम में रिलायंस की 5जी (Reliance 5G) सेवा शुरू करने को लेकर भी महत्वपूर्ण घोषणा हो सकती है।
  • रिलायंस जियो (Reliance JIO) ने 5G नीलामी के दौरान स्पेक्ट्रम के लिए सबसे अधिक बोली लगाई थी।
  • कंपनी 5G प्लान के साथ हैंडसेट पर से भी पर्दा उठा सकती है।
  • अंबानी 5G सर्विस शुरू करने की डेट और उसके प्लान्स की भी जानकारी दे सकते हैं।
  • रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के आईपीओ के बारे में भी कोई फैसला किया जा सकता है। इन दोनों कंपनियों के आईपीओ का निवेशक लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं।
  • मुकेश अंबानी सौर मॉड्यूल, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर, ईंधन सेल और बैटरी मैन्युफैचरिंग को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं। कंपनी ऑयल-टू-केमिकल्स (O2C) डिमर्जर योजना को फिर से शुरू कर सकती है, जिसे पिछले साल रोक दिया गया था।
  • आरआईएल की बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज की FY22 वार्षिक रिपोर्ट की मुख्य बातों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। RIL की FY22 वार्षिक रिपोर्ट की अहम बात यह है कि पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) 82 फीसद बढ़कर साल-दर-साल (y-o-y) के आधार पर बढ़कर 1,50000 करोड़ रुपये हो गया है।

रिलायंस की पिछले एजीएम के अहम फैसले

पिछ्ली एजीएम ने मुकेश अंबानी ने कहा था कि Jio देश को 5G युक्त बनाएगा। उन्होंने ऐलान किया था कि रिलायंस 5G की विश्वस्तरीय सेवा देने की स्थिति में है। उन्होंने कहा था कि 5G का इको सिस्टम विकसित करने के लिए हम 5G उपकरणों की एक सीरीज डेवलप करने के लिए काम कर रहे हैं। पिछले एजीएम में ही रिलायंस ने JIOPHONE NEXT स्मार्टफोन लॉन्च किया था। यही नहीं, मुकेश अंबानी ने सऊदी कंपनी अरामको के चेयरमैन और पीआईएफ के गवर्नर यासिर अल-रुमायन को कंपनी के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल करने की घोषणा की। कंपनी ने रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में आगे बढ़ने की भी घोषणा की थी।