पटना

रूपौली: आशा बहाली जांच में अनियमितता उजागर, अधिकांश की रद्द होगी बहाली


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। प्रखंड मुख्यालय स्थित रेफरल अस्पताल रुपौली में सोमवार को सिविल सर्जन पूर्णिया डॉ. उमेश शर्मा ने आशा बहाली में हुई अनियमितता के विरुद्ध दिए गए आवेदन के आलोक में जांच की।

सिविल सर्जन पूर्णिया डॉ. उमेश शर्मा ने  माना कि पूर्व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनुपम भारती के द्वारा आशा बहाली प्रक्रिया में घोर अनियमितता बरतने की बात सामने आ रही है। सिविल सर्जन पूर्णियां ने बताया कि 28 जगहों पर आशा की बहाली हुई है। जिसमें 10 जगहों से आशा बहाली में हुई अनियमितता को लेकर विभिन्न पंचायतों से आवेदन दिए गए हैं।

जांच टीम गठित कर इसकी जांच कराई जा रही है। वैसे सभी जगहों पर जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि अधिकांश जगहों पर बिना आमसभा किये ही आशा का चयन कर दिया गया है। जांच के क्रम में अधिकांश जगहों पर अनियमितता सामने आ रही है वहाँ आशा बहाली को रद्द किया जाएगा।

बता दें कि प्रखंड मुख्यालय स्थित रेफरल अस्पताल रूपौली में पूर्व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनुपम भारती के कार्यकाल में आशा चयन प्रक्रिया में घोर अनियमितता बरते जाने का मामला प्रकाश में आया था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रूपौली प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में अधिकांश जगहों पर वार्ड आमसभा किए बगैर आशा चयन करने की बात बतायी जा रही  है।  गोलमोल तरीके से आम सभा  की पंजी को तैयार कर आशा की बहाली  कर दी गई है।

जांच के क्रम में डीपीएम बृजेश कुमार सिंह, यूनिसेफ के शिव शेखर, जिला लेखा प्रबंधक सत्यम शिवम सुंदरम, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक संजय कुमार दिनकर, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नीरज कुमार, बीएचएम ,बीसीएम, अस्पताल प्रबंधक आदि मौजूद थे।

सिविल सर्जन के साथ अस्पताल आए  डीपीएम बृजेश कुमार सिंह ने अस्पताल स्थित वार्डो का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में वार्ड में साफ सफाई की व्यवस्था को देखकर असंतोष प्रकट करते हुए अस्पताल प्रबंधक को कड़ा निर्देश देते हुए साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही और खराब बेड को तत्काल ही हटाने और बेड पर चादर बिछाने की का निर्देश दिया।