पटना

सीवान: डीएम ने की पंचायत चुनाव से संबंधित निर्वाचन कोषांगो के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक


सीसीए एवं 107 की कार्रवाई अविलंब आरम्भ करने का निदेश

सीवान। जिलाधिकारी, अमित कुमार पांडेय द्वारा कल देर शाम अपने कार्यालय कक्ष में आगामी पंचायत चुनाव से संबंधित निर्वाचन कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों के साथ गहन समीक्षा बैठक की गई। समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने बताया कि जिलान्तर्गत नवसृजित नगर पंचायतों एवं नगर परिषद के विस्तारीकरण के उपरांत कुल 283 पंचायतों के 3993 मतदान केंद्रों पर पंचायत एवं ग्राम कचहरी के छः पदों पर एक साथ दस चरणों में चुनाव करायी जाएगी। चार पद यथा जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया एवं ग्राम पंचायत सदस्य का निर्वाचन एम 2 ईवीएम से तथा ग्राम कचहरी सरपंच एवं ग्राम कचहरी पंच का निर्वाचन मतपत्र के माध्यम से होंगे।

जिलाधिकारी ने पंचायत आम चुनाव में पर्याप्त मानव बल की आवश्यकता एवं उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए  कार्मिक प्रबंधन के द्वारा आकलित कार्मिकों का प्रबंधन चार सेटों में करने का निदेश दिया। उन्होंने संलग्न कार्मिकों का प्रशिक्षण जिला स्तर के साथ-साथ रिफ्रेशर ट्रेनिंग प्रखंड स्तर पर भी कराने का निर्देश दिया गया। इस संबंध में जिलाधिकारी ने टेंटेटिव डेट शीट तैयार कर उपस्थापित करने का निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार प्रत्येक दो मतदान केंद्रों पर एक पीसीसीपी रखा जाएगा। इस संबंध में वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी को लगभग 2000 पीसीसीपी वाहनों की उपलब्धता के निमित्त कृत कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। उन्होंने विधि-व्यवस्था कोषांग के समीक्षा के क्रम में सीसीए एवं 107 की कार्रवाई अविलंब आरम्भ करने का निदेश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 माह अगस्त से अक्टूबर 2021 के मध्य संभावित है। उन्होंने वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के मद्देनजर  कोविड कोषांग के नोडल पदाधिकारी को राज्य सरकार के गृह विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिये गए निर्देशों के पालन के साथ-साथ राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त निदेश के आलोक में अग्रेतर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया।