पटना

राजगीर: आज से पर्यटक उठा सकेंगे नेचर सफारी का लुत्फ


राजगीर (नालंदा) (आससे)। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर स्थित पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र कहे जाने वाले नेचर सफारी कोरोना गाइडलाइन के साथ ही बुधवार से शुरू होने जा रहा है। इसकी जानकारी देते हुए डीएफओ डॉ. नेशामणी ने बताया कि बीते 15 अप्रैल से कोविड-19 संक्रमण को लेकर पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए बंद कर दिया गया था।

उन्होंने पर्यटकों के आवागमन की सुविधा के लिए जरासंध अखाड़ा से नेचर सफारी के बीच लगभग 8 किलोमीटर तक मोरम का नवनिर्मित ऑल वेदर रोड का निर्माण कराया गया है। जिससे पहले से उबड़-खाबड़ रहा यह मार्ग अब समतल हो गया है। जिससे सफारी गाड़ी से पर्यटकों को झटके खाने की नौबत नहीं आएगी। वहीं पार्किंग के लिए सोन भंडार परिसर तथा जय प्रकाश उद्यान मेन गेट के बाहर व्यवस्था की गई है। जिसमें सोन भंडार परिसर में जगह नहीं रहने पर जयप्रकाश उद्यान के समीप वाहनों को पार्क किया जाएगा।

बता दें कि बीते 26 मार्च को सीएम नीतीश कुमार ने नेचर सफारी का उदघाटन किया था। आज दिन बुधवार से पुनः शुरू हो रहे नेचर सफारी की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिसमें प्रमुख रूप से कोविड 19 प्रोटोकॉल सह सरकारी एडवाइजरी के साथ सभी पर्यटकों को फेस मास्क, शारीरिक दूरी तथा सेनेटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा। विभागीय सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसका अक्षरशः अनुपालन नहीं करने वालों को एंट्री नहीं मिलेगी। सोन भंडार परिसर स्थित नेचर सफारी मेन एंट्रेंस से 50 रूपए का एंट्री टिकट कटाकर सफारी बस से लोग नेचर सफारी परिसर पहुंचेंगे। फिर यहां से निर्धारित शुल्क के साथ ग्लास स्काई वॉक ब्रिज सहित विभिन्न थ्रिलर्स इवेंट तथा अन्य एक्टिविटी का पर्यटक लुत्फ ले सकेंगे।

जिसमें विभिन्न एडवेंचर्स इवेंट एक्टिविटी के टिकट दरों का एक सूचिपट लगाया गया है। जिसमें एंट्री टिकट 50 रुपया अंकित है। इसी प्रकार से ग्लास स्काई वॉक ब्रिज टिकट का दर 125 रूपए के अलावे सस्पैंशन ब्रिज का 10, जिप लाईन फ्रलाईंग फॉक्स तथा जिप लाईन साइक्लिंग का 100, राइफल शूटिंग का 50, वॉल क्लाइंबिंग का 20, आर्चरी यानि तीरंदाजी का 100, बैटरी वाहन का 10, साइकिल प्रयोग का 10 तथा कैंप एरिया में बने ट्री हट हाउस, मड हाउस, बांबू हट हाउस, वूडेनहट हाउस का 500 रूपए अंकित किया गया है।

नालन्दा डीएफओ डॉ नेशामणि ने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल सह सरकारी एडवाइजरी का अनुपालन करने वाले पर्यटकों को हीं नेचर सफारी में प्रवेश की अनुमति होगी। जिसमें फेस मास्क, शारीरिक दूरी अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि नेचर सफारी के सफर को आसान बनाने के लिए मोरम का अप्रोच रोड बनाया गया है। पहले यह मार्ग उबड़-खाबड़ गढ्ढों, उतार चढ़ाव तथा उड़ती धूल के कारण पर्यटकों को परेशानी होती थी। जिसे मोरम से बराबर किया गया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि नेचर सफारी का आनंद उठाने के लिए कोविड 19 प्रोटोकॉल आ अनुपालन तथा टिकट काउंटर पर संयम बनाए रखें।