पटना

रूपौली: एएसडीओ ने किया जीविका के मॉस्क निर्माण कार्य का निरीक्षण


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। कॉरोना महामारी से रोकथाम हेतु सरकार द्वारा कई स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं। जिसमें प्रत्येक ग्रामीण परिवार को मास्क देना भी शामिल है। पंचायती राज विभाग बिहार सरकार तथा जिला पदाधिकारी पूर्णिया के आदेश के आलोक में ग्राम पंचायतों के पास उपलब्ध 15वें वित्त आयोग के अनुदान मद की राशि से प्रत्येक परिवार को मॉस्क उपलब्ध कराया जाना है।

ग्राम पंचायत के परिवारों के लिए मास्क का क्रय पहले जीविका संपोषित ग्राम संगठनों, संकुल संघ, उत्पादन समूह, उत्पादन कंपनी आदि से किया जाना है। इसी संबंध में बड़हरा कोठी में जीविका मास्क निर्माण केंद्र का निरीक्षण अपर अनुमंडल पदाधिकारी डॉ. संजीव कुमार सज्जन द्वारा किया गया।

एएसडीओ ने जीविका द्वारा बनाए जा रहे मास्क में इस्तेमाल किए जा रहे कपड़े तथा रबर की गुणवत्ता की जांच की तथा आकार एवं गुणवत्ता को लेकर आवश्यक निर्देश भी दिया। उन्होंने बीपीएम जीविका को निर्देश दिया कि दो लेयर का मजबूत मास्क बनाया जाए। बीपीएम जीविका ओम प्रकाश द्वारा बताया गया कि शुक्रवार तक लगभग 3000 मास्क बना दिए जाएंगे तथा शनिवार से प्रतिदिन 5000 से 7000 मास्क बनाए जाएंगे।

एएसडीएम ने बताया कि प्रत्येक ग्रामीण परिवार को 15वें वित्त आयोग के अनुदान मद की राशि से 6 मास्क उपलब्ध कराया जाना है।मास्क का वितरण संबंधित पंचायत के पंचायत सचिव एवं पंचायत कार्यपालक सहायक के माध्यम से किया जाएगा। मास्क का वितरण किसी भी प्रकार का एक फोटो युक्त पहचान पत्र दिखाने पर होगा तथा वितरण की पंजी भी संधारित की जाएगी। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पंचायतवार पंचायत सचिव एवं पंचायत कार्यपालक सहायक की सूची बनाकर बीपीएम जीविका को मांग पत्र के साथ दें।

मास्क के वितरण में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक परिवार को मास्क उपलब्ध हो सके। उन्होंने सुझाव दिया कि वितरण का कार्य ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 1 से शुरू होकर अंतिम वार्ड तक क्रम के अनुसार पूरा किया जाए ताकि कोई भी परिवार किसी भी वार्ड का छूटे नहीं। आम जनमानस को मास्क प्राप्त करने तथा पहने के संबंध में जानकारी देने हेतु ध्वनि विस्तारक यंत्र से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने ग्रामीण जनता से यह अपील भी गया कि वे स्वयं भी मास्क पहनने का आदत डालें तथा किसी अन्य विषम परिस्थिति में मास्क नहीं उपलब्ध होने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी से संपर्क करें। जीविका के मास्क निर्माण केंद्र के निरीक्षक के समय अपर अनुमंडल पदाधिकारी के साथ में प्रखंड विकास पदाधिकारी अश्वनी कुमार, अंचलाधिकारी तथा बीपीएम जीविका ओम प्रकाश आदि शामिल थे।