पटना

रूपौली: टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन को लेकर वरीय उपसमाहर्ता ने की समीक्षा बैठक


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण पर अंकुश लगाने और आमजन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से चल रहे टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन को लेकर वरीय उपसमाहर्ता सह् रूपौली प्रखंड के नोडल पदाधिकारी अनुपम की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक प्रखंड कार्यालय के लोहिया भवन में स्वास्थ्य विभाग के ए.एन.एम. और प्रखंड क्षेत्र के जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के साथ अलग-अलग सत्र में किया गया।

टीकाकरण कार्यक्रम में समन्वय स्थापित करने की पहली बैठक प्रखंड क्षेत्र के जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के साथ किया गया जिसमें लगभग 50 पीडीएस दुकानदारों के उपस्थित होने की जानकारी दी गई। वरीय उप समाहर्ता अनुपम ने उपस्थित पीडीएस दुकानदारों को निर्देशित किया कि राशन, किरासन के लिए जो भी टीका से वंचित टीका के योग्य लाभार्थी आते हैं उन्हें सर्वप्रथम कोविड-19 वेक्सीन लेने के लिए प्रेरित करें।

साथ ही साथ वंचित योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करवाने का काम करें। वहीं उन्होंने जन वितरण प्रणाली के 15 ऐसे विक्रेता जो कोविड-19 का वेक्सीन नहीं लिए हैं तत्काल टीका लगवाने की बात कही। जबकि प्राथमिक साख सहयोग समिति के द्वारा गेहूं अधिप्राप्ति में तेजी लाने को लेकर निर्देश दिया कि अपने नजदीकी पैक्स अध्यक्ष को यथाशीघ्र 22 रूपये प्रति बोरे की दर से बोरा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

नोडल पदाधिकारी अनुपम ने दूसरी पाली की बैठक एएनएम के साथ किया। उपस्थित एएनएम से  टीकाकरण में आ रही बाधाओं की अध्यतन जानकारी ली। एएनएम के द्वारा बताया गया कि टीकाकरण केंद्र पर लोगों के द्वारा टीका नहीं लेने को लेकर गलत भ्रांतियां फैलायी जाती हैं। उलुल जुलुल बात टीका को लेकर लोगों के द्वारा बोली जाती है।

वरीय उपसमाहर्ता सह् नोडल पदाधिकारी ने बैठक में उपस्थित रूपौली थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि इस तरह के मामले जहां से भी आ रहे हैं, तत्काल ऐसे लोगों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

बैठक में मौजूद प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रखंड क्षेत्र में सभी शिक्षकों की सूची तत्काल उपलब्ध कराई जाए। वहीं सेविका और सहायिका के द्वारा टीकाकरण में रूचि नहीं लेने की आयी शिकायतों के आलोक में उन्होंने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रूपौली को अपने स्तर से सेविका और सहायिका के साथ बात कर टीकाकरण में हरहाल में दिलचस्पी लेने और योग्य लोगों में जागरूकता पैदा करवाने की बात कही।