पटना

रूपौली: पंचायत चुनाव को ले जिलाधिकारी ने की समीक्षात्मक बैठक


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। आगामी पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार को जिलाधिकारी राहुल कुमार एवं पुलिस अधीक्षक दयाशंकर ने बड़हरा कोठी और भवानीपुर प्रखंड में अलग-अलग समीक्षात्मक बैठक की। समीक्षात्मक बैठक में जिला स्तरीय सभी कोषांगों के नोड्ल पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रमेश कुमार,अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, अपर अनुमंडल पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार सज्जन, प्रखंड विकास पदाधिकारी अश्वनी कुमार, अंचलाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सहित सेक्टर पदाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल मजिस्ट्रेट आदि मौजूद थे।

उन्होंने बैठक की शुरुआत में ही सभी सेक्टर पदाधिकारियों तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया कि सभी मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं मतदान से 2 दिन पहले अवश्य उपलब्ध कराएं अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोई भी व्यक्ति सरकार एवं शासन की छवि को अपने किसी भी हरकत से धूमिल करने का प्रयास नहीं करें। उन्होंने बड़हरा कोठी प्रखंड में मतदान से संबंधित नियंत्रण कक्ष के प्रभारी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह 6 तारीख को सुबह 5:00 बजे से मतदान समाप्ति के बाद तथा पोलिंग पार्टी के ईवीएम प्राप्ति स्थल तक पहुंचने तक पालीवार नियंत्रण कक्ष को कार्यशील बनाकर रखेंगे।

उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, सुपर जोनल मजिस्ट्रेट तथा पोलिंग पार्टी एवं पीसीसीपी को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए पुलिस बल के साथ प्रभावी संबंध स्थापित करते हुए मतदान की प्रक्रिया को संपन्न करने का निर्देश दिया। उन्होंने इलेक्ट्रिसिटी विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिया कि सभी बूथों पर बिजली की व्यवस्था समय रहते कर लिया जाए।

जिलाधिकारी ने पंचायत चुनाव के दौरान अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय सीमा का कठोर अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी धमदाहा एवं सभी निर्वाची पदाधिकारी को दिया। निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित खर्च की अधिकतम सीमा जिसमें जिला परिषद के लिए एक लाख रुपये, मुखिया तथा सरपंच के लिए 40,000 रूपये, पंचायत समिति सदस्य के लिए 30000 रूपये जबकि वार्ड तथा पंच के लिए 20000 रूपये शामिल है, को रेखांकित करते हुए सभी संबंधित को इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पंचायत चुनाव में प्रतिभाग कर रहे कोई भी उम्मीदवार प्रचार सामग्री आदि के इस्तेमाल के पूर्व उसके प्रकाशक अथवा मुद्रक का नाम एवं संख्या जरूर दर्शाए अन्यथा आदर्श आचार संहिता के तहत कार्यवाही की जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि बिना अनुमति के एक भी वाहन चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल किए जाने, सार्वजनिक भोज का आयोजन किए जाने तथा मतदान को प्रभावित करने वाले अन्य किसी भी कारकों के पाए जाने की स्थिति में संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दयाशंकर ने भी सभी थानाध्यक्षों तथा एसडीपीओ को निर्देश दिया कि अंतर जिला सीमा पर सघन तलाशी अभियान,वाहन तलाशी एवं विधि व्यवस्था पर अधिक ध्यान दिया जाए। उन्होंने बताया कि पुलिस बल की कोई कमी नहीं है तथा पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।प्रत्येक मतदान केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल दिए जाएंगे तथा मतदान को प्रभावित करने वाले किसी भी व्यक्ति को छोड़ा नहीं जाएगा।

अपर समाहर्ता ने सभी सुपर जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि जब तक मतदान समाप्त नहीं होता है, कोई भी व्यक्ति अपने अपने क्षेत्र से नहीं हटेंगे तथा संध्या 4:00 बजे के बाद प्रत्येक बूथ पर विशेष निगरानी करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने मतदान केंद्र के बाहर भी विभिन्न पदों के लिए इस्तेमाल किए जा रहे कलर कोडिंग को लगवाने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया ताकि कम पढ़े लिखे मतदाता भी सुगमता के साथ मतदान कर सके।

उप विकास आयुक्त मनोज कुमार ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मास्टर ट्रेनर एवं ईसीआईएल के अभियंताओं की सूची बनाकर पुलिस बल एवं सभी संबंधित को शेयर करें ताकि उस दिन समन्वय स्थापित करने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। उन्होंने बताया कि 63 ऐसे मतदान केंद्र हैं,जहां 650 से अधिक मतदाता हैं, पर विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल एवं मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है ताकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था को रोका जा सके। सभी सेक्टर पदाधिकारियों से उनके मतदान केंद्र निरीक्षण का फीडबैक लिया तथा आने वाले 2 दिनों के अंदर मतदान केंद्रों पर बाकी बची हुई सुविधाओं को बहाल करने का निर्देश भी दिया।