पटना

शुरू हुआ ‘पढ़े बिहार, बढ़े बिहार’


3री कक्षा तक के बच्चे अक्षर व अंक ज्ञान में दक्ष बनेंगे

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में शुरू हुए ‘पढ़े बिहार, बढ़े बिहार’ कार्यक्रम से सरकारी स्कूलों में 3री कक्षा तक के बच्चे अक्षर ज्ञान एवं अंक ज्ञान में दक्ष बनेंगे। उन बच्चों पर विशेष ध्यान दिये जायेंगे, जो कक्षा में कमजोर होंगे।

इससे सरकारी स्कूलों में 3री कक्षा तक के लाखों बच्चे अक्षर ज्ञान एवं अंक ज्ञान में उड़ान भरेंगे। प्रदेश में सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों की संख्या तकरीबन 72 हजार है। इनमें तकरीबन 43 हजार प्राइमरी स्कूल एवं 29 हजार मिडिल स्कूल हैं। प्राइमरी स्कूलों में 1ली से 5वीं कक्षा तक की एवं मिडिल स्कूलों में 1ली से 8वीं कक्षा तक पढ़ाई होती है।

3री कक्षा तक के बच्चों को अक्षर ज्ञान एवं अंक ज्ञान में दक्ष बनाने के लिए ‘पढ़े बिहार, बढ़े बिहार’ कार्यक्रम सोमवार को शुरू हुआ है। इसका शुभारंभ शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने किया। इस कार्यक्रम के तहत यह सुनिश्चित किया जायेगा कि बच्चे अक्षर ज्ञान एवं अंक ज्ञान में दक्ष बनें। इसके लिए उन बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा, जिनके माता-पिता कम पढ़े-लिखे हैं। इससे ऐसे बच्चों का पढ़ाई में मन लगेगा।

दरअसल, जिन बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता, वे बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते हैं। पढ़ाई में मन लगने से विद्यालय छोडऩे वाले बच्चों की संख्या घटेगी। कार्यक्रम के तहत चौदह हफ्ते तक रीडिंग कैम्पेन चलेगा। इसके तहत जोर-जोर से बच्चे-बच्चे रीडिंग लगायेंगे। शिक्षक उन्हें अक्षर व अंक ज्ञान में दक्ष बनायेंगे।