Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

रेलवे सुरक्षा बल में निकली बंपर भर्ती, 4660 कॉन्स्टेबल एवं SI के पदों के लिए अधिसूचना जारी


 नई दिल्ली। रेलवे पुलिस फोर्स यानी कि RPF में सब-इंस्पेक्टर एवं कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर बंपर भर्ती का एलान किया गया है। ऐसे अभ्यर्थी जो इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे उनको बता दें कि इस वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। रोजगार समाचार में प्रकाशित विज्ञापन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू की जानी है।

 

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती (RPF Recruitment 2024) की तैयारियों में लगे अभ्यर्थी आवेदन शुरू होते ही ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 14 मई 2024 तय की गयी है।

पात्रता एवं मापदंड

आरपीएफ कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा सब इंस्पेक्टर (SI) पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

आयु सीमा

कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष तय की गयी है वहीं एसआई पदों पर फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

रेलवे सुरक्षा बल में कॉन्स्टेबल और सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन पदों के अनुसार निर्धारित प्रक्रिया से किया जाएगा, जिसमें कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षा (PET), प्रमाण-पत्रों का संत्यापन (DV), चिकित्सा परीक्षण (ME), आदि शामिल हो सकते हैं। विस्तृत चयन प्रक्रिया की जानकारी के लिए उम्मीदवार भर्ती (RPF Recruitment 2024) अधिसूचना देखें।