Latest News करियर राष्ट्रीय

रेलवे सुरक्षा बल में 19,800 कॉन्स्टेबल की भर्ती फर्जी, रेल मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट


 RPF Recruitment 2023: रेलवे सुरक्षा बल में कॉन्स्टेबल और एसआइ की सरकारी नौकरी के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अलर्ट। रेल मंत्रालय ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में 19,800 कॉन्स्टेबल की भर्ती की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फर्जी खबर पर अपडेट जारी किया है। मंत्रालय द्वारा हाल ही में 10 जनवरी 2023 को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और समाचार पत्रों में रेलवे सुरक्षा बल में 19,800 कॉन्स्टेबल की भर्ती की फर्जी खबरें प्रसारित की जा रही हैं।

रेल मंत्रालय की तरफ से जारी विज्ञप्ति में गया है, “इस सम्बन्ध में उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि इस तरही की कोई भी अधिसूचना न रेल मंत्रालय और न ही रेलवे सुरक्षा बल द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट, rpf.indianrailways.gov.in पर और न किसी भी प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जारी की गई है।” साथ ही, मंत्रालय ने उम्मीदवारों से अपील की है कि वे इस तरह के फर्जी भर्ती अधिसूचनाओं को नजरअंदाज करें।

RPF Recruitment 2023: इसलिए जारी करना पडा़ रेल मंत्रालय को अलर्ट

बता दें भारतीय रेल के रेलवे सुरक्षा बल में कॉन्स्टेबल और सब-इंस्पेक्टर (एसआइ) के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है। आरपीएफ द्वारा 19-25 मई 2018 सप्ताह के दौरान 1121 एसआइ की भर्ती और 8619 कॉन्स्टेबल (एग्जीक्यूटिव) की भर्ती निकाली गई थी। आधिकारिक अपडेट के मुताबिक आरपीएफ द्वारा इस भर्ती चरण के अंतर्गत एसआइ के सभी पदों और कॉन्स्टेबल के 8543 पदों को भरा गया था। पिछली भर्ती अधिसूचना जारी होने के 4 वर्षों के बाद भी कोई नई अधिसूचना जारी न होने से उम्मीदवार परेशान हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से नई भर्ती निकालने की गुजारिश कर रहे हैं। इन उम्मीदवारों को बड़ी संख्या को देखते हुए फर्जी खबरें प्रकाशित वायरल की जा रही हैं।