पटना

रोजगार सृजन के लिए जल्द बनेगी खादी नीति : उद्योग मंत्री


(आज समाचार सेवा)

पटना। राज्य में खादी में ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन के लिए खादी नीति जल्द बनेगी। इसके लिए राज्य के सभी खादी समितियों से सुझाव लेकर बनायी जाएगी। उक्त बातें उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने गुरूवार को उद्योग भवन के सभागार में राज्य के 61 खादी समितियों एवं ग्रामोद्योगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में कही।

श्री हुसैन ने खादी नीति तैयार करने के लिए 11 खादी समितियों की एक कमेटी बनाने का भी ऐलान किया। कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर देशभर में आयोजित होने वाले 75 मेलों में खादी उत्पादों  को बढ़ावा दिया जाएगा। खादी, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट्स में रोजगार की अपार संभावनाएं है। इसमें लाखों रोजगार का सृजन हो सकता है। लेकिन, इसके लिए सभी खादी समितियों को एकजुट होकर मिशन मोड में काम करना होगा।

खादी को बढ़ावा देने के लिए एक वेबसाइट बनाया जाएगा। जिसके माध्यम से राज्य की सभी खादी संस्थाएं वस्त्र एवं अन्य ग्रामोद्योगी उत्पाद आसानी से बेच सकेंगी। इसके आने से राज्य की सभी खादी समितियों को भी एक बराबर फायदा मिलेगा। नये दौर में मार्केटिंग के नये तौर तरीकों को भी अपनाना होगा, तभी खादी और हस्तशिल्प के सामान देश-दुनिया तक पहुंचे गी।

उन्होंने कहा कि पटना के बाद भागलपुर, पूर्णिया एवं मुजफ्फरपुर में खादी मॉल बनाने की तैयारी चल रही है। राज्य सरकार एवं उद्योग विभाग राज्य में खादी को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करने को तैयार है और कर रही है।