News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

लखनऊ में बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटों में देश में सबसे ज्‍यादा बारिश


  1. लखनऊ : देश के मैदानी क्षेत्रों में कई जगहों पर भारी बारिश (Heavy Rain) देखने को मिल रही है. बीते 24 घंटों के दौरान भी कुछ इलाकों में काफी ज्‍यादा बरसात देखने को मिली. जहां पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, पंजाब एवं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश देखी गई और कई जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ीं. लेकिन पूरे देश में सबसे ज्‍यादा बारिश होने का रिकॉर्ड लखनऊ (Lucknow Rain) के नाम रहा. पिछले 24 घंटों में उत्‍तर प्रदेश की राजधानी में 128 मिमी की भारी बारिश दर्ज की गई. यह देश में किसी भी जगह पर हुई बारिश में सबसे ज्‍यादा है.

पिछले 24 घंटों में सबसे ज्‍यादा वर्षा वाले 10 शहरों की बात करें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow Weather Update) सूची में सबसे ऊपर है, जहां 128 मिमी की भारी बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश के कारण लखनऊ में जनजीवन काफी अस्‍त व्‍यस्‍त हुआ है. राजधानी के अधिकांश इलाकों में भारी जलभराव देखने को मिला है. इससे शहर की व्‍यवस्‍था चरमराई हुई दिखी.

स्‍काईमेट के अनुसार, सबसे ज्‍यादा बारिश वाले अन्‍य शहरों की ओर देखें तो लखनऊ के बाद सबसे ज्‍यादा बारिश गुजरात के गोपालपुर में हुई, जहां 91 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके बाद उत्‍तर प्रदेश के फुरसंतगंज में 73 मिमी बारिश देखी गई. वहीं, गुजरात के वल्‍लभ विद्यानगर में 65 मिमी, हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 60 मिमी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कार निकोबार में 56 मिमी बारिश दर्ज की गई.