Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

लगातार तीसरी बार रिकॉर्ड ऊंचाई के बाद निफ्टी सपाट, सेंसेक्स रेड जोन के करीब


नई दिल्ली, : जीडीपी आंकड़ों से पहले उतार-चढ़ाव के बीच सूचकांकों में आज सपाट कारोबार देखा जा रहा है। वैश्विक संकेतों के बीच 30 नवंबर को भारतीय सूचकांक सपाट नोट पर खुले। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 134.66 अंक या 0.21% बढ़कर 62816.50 पर और निफ्टी 40.40 पॉइंट या 0.22% बढ़कर 18658.40 पर था। आज लगभग 1422 शेयरों में तेजी आई, 527 शेयरों में गिरावट आई और 112 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

बैंकिंग काउंटरों में खरीदारी, अन्य एशियाई बाजारों में बड़े पैमाने पर सकारात्मक रुझान और लगातार विदेशी फंड के प्रवाह के बीच इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स ने बुधवार को शुरुआती कारोबार में अपनी रैली जारी रखी।

jagran

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में महिंद्रा एंड महिंद्रा, डॉ रेड्डीज, टाटा स्टील, नेस्ले, एशियन पेंट्स, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख लाभार्थी थे। एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, इंफोसिस और पावर ग्रिड पिछड़ने वालों शेयरों में से थे। निफ्टी पर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, बजाज ऑटो, डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज, टाटा स्टील और ग्रासिम इंडस्ट्रीज प्रमुख लाभ में रहे, जबकि लूजर्स में इंफोसिस, बीपीसीएल, ओएनजीसी, अपोलो हॉस्पिटल्स और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन शामिल थे।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया में कहीं और, सियोल, शंघाई और हांगकांग में बाजार उच्च कारोबार कर रहे थे, जबकि टोक्यो में शेयर कम कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट मंगलवार को मिले-जुले नोट पर बंद हुआ था।

17 पैसे की बढ़त के साथ खुला रुपया

डॉलर में व्यापक कमजोरी और घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख से बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे की तेजी के साथ 81.55 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया डॉलर के मुकाबले 81.63 पर खुला, फिर अपने पिछले बंद भाव 17 पैसे की वृद्धि दर्ज करते हुए 81.55 पर पहुंच गई।

मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ 81.72 पर बंद हुआ था। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि निवेशक अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के भाषण और वैश्विक संकेतों को देखते हुए मैक्रो आर्थिक डेटा जारी करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस बीच, छह मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की मजबूती को मापने वाला डॉलर इंडेक्स 0.15 फीसदी गिरकर 106.65 पर आ गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.14 प्रतिशत बढ़कर 83.98 डॉलर प्रति बैरल हो गया।