पटना

लॉकडाउन से कम हो रहा संक्रमण : नीतीश


मिलकर जीतेंगे बीमारी से जंग, एक लाख से अधिक जांच हो रही प्रतिदिन

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि बिहार में लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी आ रही है। राज्यवासियों को इस बीमारी के खिलाफ एकजुटता के साथ दृढ़ इच्छाशक्ति से लडऩा होगा।

उन्होंने कहा कि आज दुनिया भर के लोगों की तरह देश के लोग भी कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं। बिहार में पिछले वर्ष इस बीमारी से लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कई कदम उठाये गये थे। इसका परिणाम हुआ था कि ८ मार्च, २०२१ को कोरोना के मरीजों की संख्या घटकर मात्र २४८ रह गयी थी। मार्च के बाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में राज्य में मरीजों की संख्या अचानक तेजी आयी है, इसे देखते हुए पुन: हमलोगों ने कोरोना जांच की संख्या बढ़ा दी है। अब एक लाख से अधिक जांच प्रतिदिन किये जा रहे हैं।

आवश्यक दवाओं के साथ-साथ अस्पतालों में सभी प्रकार के आधारभूत संरचना यथा- बेड, पाइप्ड ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, रेमडेसिविर आदि की व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए ५ मई से १५ मई, २०२१ तक बिहार में लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन की सफलता के लिए सभी बिहारवासियों के सहयोग की आवश्यकता है।

लॉकडाउन शुरू करने से कोरोना मरीज की संख्या में कमी आना शुरू हो गया है। इस दौरान इच्छुक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है। सभी जिलों में गरीब, असहाय लोगों के लिये सामुदायिक किचेन चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संकटकाल में अनुशासन और हिम्मत के साथ चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों, नर्सों, सफाईकर्मियों, प्रशासन और पुलिस सहित सभी कोरोना योद्धाओं द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। कोरोना की पहली लहर का बिहार ने दृढ़ता और साहस के साथ कामना किया। इस बार की लहर में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। हम सब लोग इसका डटकर मुकाबला कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दर में धीरे-धीरे कमी आ रही है, जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या कम हो रही है। राज्य में रिकवरी दर में निरंतर वृद्धि हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप अपना हौसला एवं धैर्य बनाये रखें। सरकार कोरोना से बचाव के लिये सभी जरूरी कदम उठा रही है। कृपया, जागरूक और सतर्क रहें, डाक्टरों की सलाह और दिशा-निर्देशों का पालन करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी आप सबसे अपील है कि मास्क लगायें, दो गज की दूरी बनाये रखें, हाथ साफ रखें और नंबर आने पर टीका जरूर लगवायें। मुझे पूरा भरोसा है कि हम सब मिलकर इस बीमारी से मुक्ति अवश्य प्राप्त करेंगे। मुख्यमंत्री ने व्यॉस मैसेज के माध्यम से भी उक्त आशय की अपील की है।