Latest News खेल

वनडे इतिहास में 300 से ज्यादा रन से जीत करने वाली पहली टीम बनी इंडिया


नई दिल्ली, । श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने श्रीलंका को इस मैच में 317 रन से मात दी। इसके साथ ही भारत वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गई है।

टीम इंडिया ने इस मामले में न्यूजीलैंड के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 290 रन से जीत दर्ज की थी। इतना ही नहीं भारतीय टीम 300 या इससे ज्यादा रन से जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बन गई है।

तिरुवनंतपुरम में खेले गए तीसरे और आखिरी मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने विराट कोहली के 110 गेंद पर 166 और शुभमन गिल के 116 रन की पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 390 रन बनाए और श्रीलंका की टीम को 22 ओवर में केवल 73 रन के स्कोर पर आउट कर दिया।

jagran

भारत की तरफ से गेंदबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन देखने को मिला। मोहम्मद सिराज के 4 विकेट के अलावा मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 खिलाड़ियों को आउट किया।

टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप कर लिया है और वर्ल्ड कप साल की धमाकेदार शुरुआत की है। यह श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया की लगातार 10वीं सीरीज जीत है। श्रीलंका ने भारत के खिलाफ आखिरी बार 1997 में जीत दर्ज की थी जहां 1-1 से सीरीज बराबरी पर खत्म हुई थी।

वनडे में बड़ी जीत दर्ज करने वाली टीमें

  • भारत की श्रीलंका के खिलाफ 317 रन से जीत
  • न्यूजीलैंड की आयरलैंड के खिलाफ 290 रन की जीत
  • ऑस्ट्रेलिया की अफगानिस्तान के खिलाफ 275 रन की जीत
  • साउथ अफ्रीका की जिम्बाब्वे के खिलाफ 272 रन की जीत
  • साउथ अफ्रीका की श्रीलंका के खिलाफ 258 रन की जीत