Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

विंटर ओलंपिक गेम्‍स के बीच में कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस,


वाशिंगटन । अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा है कि रूस चीन में चल रहे बीजिंग ओलंपिक गेम्‍स के दौरान कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है। इसलिए उन्‍होंने वहां पर मौजूद अपने नागरिकों से एक बार फिर से देश छोड़ने की अपील की है। बाइडन ने अपने वायस संदेश में कहा है कि रूस ने यूक्रेन से लगती सीमा पर अभ्‍यास शुरू कर दिया है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि अमेरिका को दुनिया एक बड़ी और शक्तिशाली रूसी सेना से चुनौती मिल रही है। आने वाले दिनों में चीजें बड़ी तेजी से बदल सकती हैं। हालांकि अपने इस संदेश में बाइडन ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि वो अपनी सेना को यूक्रेन नहीं भेजेंगे। हालांकि नाटो की सेना में वो अपने सैनिकों की संख्‍या में इजाफा जरूर कर रहा है।

बाइडन का ये बयान ऐसे समय में आया है जब रूस ने बेलारूस में फायर ड्रिल के लिए टैंक उतार दिए हैं। नाटो ने रूस को फिर से कोई भी गलत कदम न उठाने की चेतावनी दी है। वहीं दूसरी तरफ पश्चिमी देशों पर भी युद्ध को किसी भी सूरत में टालने के लिए दबाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका का कहना है कि रूस का यूक्रेन की सीमा में घुसपैठ का खतरा और बढ़ गया है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच इस मुद्दे को लेकर शीतयुद्ध के बाद सबसे अधिक तनाव है। अमेरिका का मानना है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर करीब 1.30 लाख सैनिकों को भारी हथियारों के साथ तैनात किया हुआ है। इसके अलावा रूस ने अपनी अत्‍याधुनिक और घातक एस-400 मिसाइल डिफेंस को भी तैनात कर दिया है।

हाल ही में NATO के सेक्रेट्री जनरल जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने भी माना है कि यूरोप इस समय खतरनाक मोड़ पर है। एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि बेलारूस में तैनात की गई रूसी सेनाओं पर कड़ी नजर रखी जा रही है। आपको बता दें कि इससे पहले अमेरिका ने ये दावा किया था कि रूस फाल्‍स फ्लैग की योजना पर काम कर रहा है। इसके तहत वो यूक्रेन पर हमला करेगा लेकिन दुनिया को ऐसा दिखाएगा कि पहले यूक्रेन ने हमला किया था और उन्‍होंने बचाव में कार्रवाई की है।