Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

वित्त मंत्रालय का IBPS को सुझाव – बैंक क्लर्क रिक्रूटमेंट परीक्षा रीजनल लैंग्वेज में आयोजित की जाए


  1. वित्त मंत्रालय ने IBPS को सुझाव दिया है किपब्लिक सेक्टर के बैंकों (PSBs) के लिए क्लर्क भर्ती परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा 13 रीजनल लैंग्वेज में भी आयोजित की जानी चाहिए.

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) को अंग्रेजी और हिंदी के साथ 13 क्षेत्रीय भाषाओं में पब्लिक सेक्टर के बैंकों (PSBs) के लिए क्लर्क भर्ती परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह निर्णय एक समिति की सिफारिश पर आधारित है. इस समिति को मंत्रालय द्वारा क्षेत्रीय भाषाओं में PSBs में क्लेरिकल कैडर के लिए परीक्षा आयोजित करने के मामले को देखने के लिए गठित किया गया था.

बयान में आगे कहा गया है कि बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) द्वारा शुरू की गई परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया को समिति की सिफारिशें उपलब्ध कराए जाने तक रोक दिया गया था. फिलहाल, आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा के 11वें संस्करण को रोक दिया गया है. मंत्रालय ने कहा है कि यह फैसला सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में भर्ती प्रक्रिया पर लागू होगा. वहीं यह भविष्य में एसबीआई की रिक्तियों पर भी लागू होगा.

SBI की वैकेंसी पर भी भविष्य में लागू होगा फैसला

गौरतलब है कि क्षेत्रीय भाषाओं में क्लेरिकल परीक्षा आयोजित करने का यह निर्णय भविष्य में एसबीआई की रिक्तियों पर भी लागू होगा. आधिकारिक बयान के अनुसार, पहले से विज्ञापित रिक्तियों के लिए एसबीआई की चल रही भर्ती प्रक्रिया और जिसके लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी वे विज्ञापन के अनुसार पूरी की जाएगी.