पटना

विशेष दीवान के साथ गुरुनानक देवजी का प्रकाशोत्सव संपन्न


पटना सिटी (आससे)।  सिख पंथ के संस्थापक गुरू नानक देव जी महाराज के प्रकाशोत्सव पर शुक्रवार को तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में चल रहे 48 घंटे के अखंड पाठ की समाप्ति पर विशेष दीवान का आयोजन किया गया। जिसमें देश-विदेश के संगतों के साथ कीर्त्तन, रागी जत्था,कथा वाचक शामिल हुए। इस अवसर पर तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर-ए-मस्किन ने गुरू का अरदास, आरती, हुक्मनामा, शस्त्र दर्शन कराकर संगत को नेहा की।

इस मौके पर भाई त्रिलोक सिंह, भाई इंदरजीत सिंह,माता साहिब कौर स्त्री सतसंग सभा,गुरमीत सिंह ने एक से बढ़कर शबत कीर्त्तन प्रस्तुत कर संगत को नेहाल की। कार्यक्रम में कथा वाचक ज्ञानी दलजीत सिंह, ज्ञानी सुखदेव सिंह, सिंह साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर-ए-मस्किन ने गुरू नानक देव जी के जीवन दर्शन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने की आवश्यकता हैं।

इससे पहले कार्यक्रम की शुरूआत अहरे सुबह श्री जपुजी साहिब,कीर्त्तन आशा जी की वार से की गयी। कार्यक्रम के समापन पर संगतों ने गुरू का अटुट लंगर चखा। इस अवसर पर कमिटि के अघ्यक्ष अवतार सिंह हित,महासचिव सरदार इंक्तजीत सिंह समेत कमिटि के अन्य सदस्य उपस्थित थे।