News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

वेटिकन सिटी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, थोड़ी देर में पोप से करेंगे मुलाकात


PM Modi in Italy जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने रोम की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी थोड़ी देर में ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वे आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मिलेंगे।

रोम,। 16वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजधानी रोम में मौजूद हैं। वह ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मिलने वेटिकन सिटी पहुंचे हैं। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल भी मौजूद हैं। पीएम मोदी थोड़ी देर में पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात 30 मिनट की होने वाली है। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान पीएम मोदी की पोप से कोविड-19 जैसे मामलों के संबंध में वैश्विक परिदृश्य पर चर्चा हो सकती है।

इटली में प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले पोप फ्रांसिस से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे और उसके कुछ देर बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

मोदी-पोप में क्या होगी वार्ता?

श्रृंगला ने आगे बताया कि वेटिकन ने इस वार्ता के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है। मेरा मानना है कि पंरपरा है कि जब पोप फ्रांसिस से चर्चा होती है तो कोई एजेंडा नहीं होता और हम इसका सम्मान करते हैं। मैं आश्वस्त हूं कि इस दौरान आम तौर पर वैश्विक परिदृश्य और उन मुद्दों को लेकर जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है चर्चा में शामिल होंगे। पीएम मोदी आज इटली के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से मिलने के लिए वेटिकन सिटी भी जाएंगे। इसके अलावा वे आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। वे इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मिलेंगे।