Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

वेस्ट बैंक में नहीं खत्म हो रही हिंसा, इजरायल-फिलिस्तीन सेना में टकराव; दो की मौत


रामल्लाह: इजरायल आर्मी ने सोमवार को सुबह हुए टकराव में फिलिस्तीन के एक आतंकवादी और एक नागरिक की हत्या कर दी। फिलिस्तीन की ओर से जारी बयान के अनुसार यह टकराव तब हुआ जब इजरायली दल वेस्ट बैंक में कब्जा किए गए शहर में घुसा। जेनिन में स्थित इब्न शिना अस्पताल के डायरेक्टर समर अत्तीयेह बताते हैं कि 21 वर्षीय समर होशीयेह के सीने में कई गोलियां मारी गईं। इसके साथ ही एक आम नागरिक फौद आबिद की भी मौत हुई है।

आतंकी संगठन से जुड़ा था एक युवक

अस्पताल के अधाकारियों अनुसार, आबिद 17 साल का था, लेकिन बाद में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान में उसे 25 साल का बताया गया है। राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बसा की फतह पार्टी से जुड़े आतंकी समूह अल-अक्सा ब्रिगेड्स ने अपने बयान में होशीयेह को अपना सदस्य बताया है। ब्रिगेड ने होशीयेह का एक पूराना फोटो पब्लिश किया है जिसमें वे बंदूक पकड़े नजर आ रहा हैं। सोशल मीडिया के एक वीडियो में उसका मृत शरीर ब्रिगेड के झंडे में लिपटा हुआ दिख रहा है। अंतिम विदाई देने के लिए उसकी मां और अन्य शोकाकुल लोग भी दिखाई दे रहे हैं।

बहुत बुरा साबित हुआ बीता साल

यह टकराव जेनिन शहर के निकट काफ्र देन में हुआ। इजरायली सेना का कहना है कि वे रविवार को शहर में आए थे। सेना सितंबर में की गई अपने सैनिक की हत्या के सिलसिले में दो फिलिस्तीनी बंदूकधारियों के घर गिराने पहुंची थी। 2006 के बाद वेस्ट बैंक और ईस्ट येरूशलम के लिए 2022 का साल सबसे बुरा रहा है। इस दौरान इजरायली सेना ने लगभग रोज फिलिस्तीन के शहरों पर हमले किए हैं और 150 से अधिक लोगों की हत्या कर दी है।

इजरायली सेना का कहना है कि मारे गए लोगों में अधिकतर आतंकवादी थे। लेकिन घुसपैठ का विरोध करने के लिए पत्थर फेंकने वाले युवाओं और विरोध में शामिल न होने वाले भी मारे गए हैं। 1967 में हुए मिडिलीस्ट वार के दौरान इजरायल ने वेस्ट बैंक और ईस्ट इजरायल को कब्जे में ले लिया था और फिलिस्तीन अपने राज्य वापस चाहता है।