News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

वैक्‍सीन के उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए गडकरी ने दिया ये बेहतरीन सुझाव


  • नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्‍सीन की कमी के कारण अभी तक 18 उम्र से अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाया है। कई राज्‍यों ने केंद्र सरकार से वैक्‍सीन की कमी को लेकर पत्र लिखा है और इसकी ज्‍यादा से ज्‍यादा डोज की मांग की है। ऐसे में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक बेहतर सुझाव देते कहा कि अधिक दवा कंपनियों को COVID-19 वैक्सीन बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वैक्सीन की मांग पूरी हो।

भारत में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को एक आभासी संबोधन के दौरान गडकरी ने कहा कि वह पीएम मोदी से एक कानून लाने का अनुरोध करेंगे, जो पेटेंट धारकों को 10 प्रतिशत रॉयल्टी का भुगतान करके अधिक फार्मा कंपनियों को जीवन रक्षक दवाओं का उत्पादन करने की अनुमति देगा। गडकरी ने कहा, “अगर वैक्सीन की मांग आपूर्ति से अधिक है तो यह एक समस्या पैदा करता है। 1 के बजाय 10 और कंपनियों को वैक्सीन निर्माण के लिए लाइसेंस दिया जाए। उन्हें देश में आपूर्ति करने दें और बाद में यदि बचती है, तो वे निर्यात कर सकते हैं। यह 15-20 दिनों में हो सकता है।”

उन्‍होंने कहा, “हम आत्मानिर्भर भारत बनाना चाहते हैं। भारत के सभी जिलों को मेडिकल ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर होना चाहिए।” हालांकि, गडकरी ने कहा कि भारत अभी भी कच्चे माल के आयात पर निर्भर है। हमें महामारी के दौरान सकारात्मक और आत्मविश्वासी रहने की कोशिश करनी चाहिए।”