News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

शीतकालीन सत्र: लोकसभा में केंद्र सरकार का जवाब, किसानों की मौत का कोई रिकार्ड नहीं


नई दिल्ली। राज्यसभा से विपक्ष के 12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर संसद में आज भी गतिरोध कायम है। विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही को एक बार फिर दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं, निलंबन रद्द करने की मांग को लेकर विपक्षी नेता संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी शामिल हुए। बता दें कि विपक्ष सांसदों के निलंबन को वापस लेने पर अड़ा हुआ है। उसका तर्क है कि पिछले सत्र में हुई घटना के लिए इस सत्र में निलंबन कानून सम्मत नहीं है, जबकि सत्ता पक्ष ने स्पष्ट कर दिया है कि निलंबित सांसद माफी मांग लें तो सब कुछ ठीक हो जाएगा। वहीं, लोकसभा मेंआज कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन पर चर्चा की जाएगी।

भारत में रहा रहे 4,557 अफगान नागरिक

राज्य सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि वर्तमान में 4,557 अफगान नागरिक अपने वीजा के विस्तार के बाद स्टे वीजा पर भारत में रह रहे हैं। 24 नवंबर तक 200 ‘ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा’ जारी किए गए हैं।

गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि जम्मू-कश्मीर में 2018 के बाद से घुसपैठ और आतंकवादी हमलों की घटनाओं में काफी कमी आई है। अक्टूबर 2021 में कश्मीर में रहने वाले लगभग 115 कश्मीरी पंडित परिवार जम्मू चले गए। राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के अनुसार देश की जेलों में 4,03,739 कैदियों की क्षमता के मुकाबले 4,78,600 कैदी बंद हैं।

आतंकी हिंसा में मारे जाने वालों के परिवार को 1 लाख की अनुग्रह राशि

राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर सरकार की मौजूदा योजना के तहत आतंकवाद से संबंधित हिंसा में मारे गए नागरिकों के परिजनों को 1 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा, केंद्रीय योजना के तहत 5 लाख रुपये दिए जाते हैं।

घुसपैठ की घटनाओं में काफी कमी

गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि जम्मू-कश्मीर में 2018 के बाद से घुसपैठ और आतंकवादी हमलों की घटनाओं में काफी कमी आई है। 2018 में घुसपैठ की कुल 143 घटनाएं हुईं। इस साल (नवंबर तक) केवल 28 घुसपैठ की घटनाएं दर्ज की गई है। 2018 में कुल 417 आतंकवादी घटनाएं दर्ज की गईं। इस साल (21 नवंबर तक), कुल 244 आतंकवादी घटनाएं दर्ज की गई है।

त्रिपुरा हिंसा पर सरकार का बयान

त्रिपुरा हिंसा पर राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि अल्पसंख्यकों के खिलाफ अभद्र भाषा और अफवाहें फैलाने के लिए किसी विशिष्ट समूह की पहचान नहीं की गई है। अफवाह / सांप्रदायिक घृणा आदि फैलाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट के संबंध में 6 मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, त्रिपुरा सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात किया है। सभी धार्मिक स्थलों को सुरक्षा मुहैया कराई गई है।

फिर स्थगित

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में 12 सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाया। विपक्ष के भारी हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले कार्यवाही को 12 बजं तक के लिए स्थगित किया गया था।

गांधी प्रतिमा के सामने बैठना हास्यास्पद

निलंबित सदस्यों के प्रदर्शन को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने बैठना हास्यास्पद है। मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि कम से कम पश्चाताप व्यक्त करें… आज लोकसभा को चलाने की हम पूरी कोशिश कर रहे हैं। विपक्ष का रवैया क्या रहता है, देखते हैं। हम तो लोकसभा चलाना चाहते हैं।

किसानों को मुआवजा देने पर सरकार का बयान

किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के सवाल पर सरकार ने कहा है कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पास इस मामले में कोई रिकार्ड नहीं है। ऐसे में मृतक किसानों के परिजनों को मुआवजे का कोई सवाल ही नहीं उठता।

जारी रहेगा धरना: टीएमसी

तृणमूल सांसद सौगत राय ने कहा कि 12 निलंबित सांसदों को माफी मांगने को कहा गया है लेकिन मुझे नहीं लगता कि विपक्ष माफी मांगेगा। 12 सांसद में 2 सांसद तृणमूल के भी हैं, तृणमूल माफी मांगने के खिलाफ है। तृणमूल के दोनों सांसद गांधी मूर्ति के समक्ष धरने पर बैठें हैं और ये धरना जारी रहेगा।

राज्यसभा, लोकसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित

12 निलंबित सांसदों के मुद्दे पर विपक्ष ने राज्यसभा और लोकसभा में जमकर नारेबाजी की। हंगामे की वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। लोकसभा में प्रश्‍नकाल के समय विपक्षी सदस्‍यों नुे ‘निलंबन वापस लो’ के नारे लगाए।

धरने पर बैठे निलंबित सदस्य

राज्यसभा के निलंबित विपक्षी सदस्य संसद के शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए सदन से निलंबन के विरोध में धरने पर बैठे हैं। शीतकालीन सत्र से निलंबित टीएमसी सांसद डोला सेन ने कहा कि सांसदों का निलंबन बहुमत वालों के अहंकार को दर्शाता है। जब वे विपक्ष में थे तो वे संसद की कार्यवाही को भी बाधित करते थे। न्याय नहीं मिलने तक हम अपना धरना जारी रखेंगे।

शीर्ष मंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद में शीर्ष मंत्रियों के साथ एक बैठक की। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, कानून मंत्री किरेन रिजिजू और संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी सहित वरिष्ठ कैबिनेट सदस्य मौजूद थे।