Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

शुक्रवार को बढ़त के साथ खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स 134 अंक चढ़ा


नई दिल्ली, । सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन में शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले। आईटी शेयरों में लिवाली से दोनों मुख्य बाजार सूचकांक शुरुआती कारोबार में हरे  निशान के साथ दिखे। खबर लिखे जाने तक बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 134 अंक चढ़कर 59,766.37 अंक पर पहुंच गया। व्यापक एनएसई निफ्टी 36.4 अंक बढ़कर 17,660.85 पर पहुंच गया।

वहीं, गुरुवार को बाजार के अंतिम कारोबार में भी सेंसेक्स में 210.49 अंक और निफ्टी में  56.35 अंक की बढ़त देखी गई थी। बता दें कि ये बढ़त लगातार तीन की गिरावट के बाद आई थी।

jagran

टॉप गेनर्स और लूजर्स

टॉप गेनर लिस्ट में सेंसेक्स फर्मों में, एचसीएल टेक्नोलॉजीज सबसे बड़े लाभार्थी के रूप में उभरी, जो शुरुआती सौदों में लगभग 2 प्रतिशत चढ़ गई। इसके अलावा, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, टाइटन, विप्रो, इंफोसिस, सन फार्मा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, बजाज फाइनेंस और रिलायंस इंडस्ट्रीज इस लिस्ट में शामिल थे। दूसरी तरफ, टॉप लूजर्स लिस्ट में टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, मारुति, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और लार्सन एंड टुब्रो रहें।

एशियाई बाजारों में सियोल, जापान, शंघाई और हांगकांग गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार गुरुवार को नकारात्मक दायरे में बंद हुए थे। एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने गुरुवार को 1,169.32 करोड़ रुपये के इक्विटी ऑफलोड किए।

 

रुपया भी चढ़ा

प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक में कमजोरी और घरेलू शेयर बाजार में सकारात्मक धारणा को देखते हुए शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसा बढ़कर 82.16 पर पहुंच गया। साथ ही, अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में, घरेलू इकाई डॉलर के मुकाबले 82.11 पर मजबूत खुली और 82.16 पर कारोबार करने से पहले 82.17 के निचले स्तर पर पहुंच गई, जो पिछले बंद भाव से 1 पैसे की वृद्धि दर्ज की गई। बता दें कि गुरुवार को अमेरिकी करेंसी के मुकाबले रुपया 82.17 पर बंद हुआ था।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट ने भी स्थानीय इकाई को समर्थन दिया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.09 प्रतिशत गिरकर 81.03 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।