Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

शुरुआती कारोबार में गुलजार हुआ बाजार; सेंसेक्स 60 हजार के करीब; निफ्टी 17,750 के पार


नई दिल्ली, । गुरुवार को शेयर बाजार हरे रंग में खुले हैं। आज बाजार खुलते ही सूचकांकों में तेजी आई और निफ्टी और सेंसेक्स, दोनों में अच्छी खासी बढ़त देखने को मिली। एशियाई बाजारों में आई तेजी को देखते हुए भारतीय शेयर बाजार भी आज हरे निशान पर खुले। खबर लिखे जाने तक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों का सेंसेक्स 558 अंक ऊपर जाकर 59,587 और निफ्टी 152 अंक की तेजी के साथ 17,776 पर कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में बढ़ोतरी की चिंताओं के कारण पिछले एक सप्ताह से बाजार में उतार-चढ़ाव बना हुआ है।

शुरुआती सत्र में सभी सेक्टरों में हरे रंग में कारोबार हो रहा है। आईटी, पावर, ऑटो और फाइनेंशियल सेक्टर में सबसे अधिक तेजी देखने को मिल रही है। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में आधा-आधा फीसदी की तेजी आई। ऑटो सेक्टर के शेयरों में आज सबसे अधिक तेजी रहने की उम्मीद लगाई जा रही है। अगस्त 2022 में कुल वाहन खुदरा बिक्री में सालाना आधार पर 8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। FADA (फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 3-व्हीलर की बिक्री सालाना 83 प्रतिशत बढ़कर 56,313 हो गई।

टॉप गेनेर्स और लूजर्स

आज शुरुआती कारोबार में एशियन पेंट, टेक महिंद्रा, बीपीसीएल, आयशर मोटर्स और भारती एयरटेल के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। ओएनजीसी, एसबीआई लाइफ, हीरोमोटर्स केशेयरों में गिरावट है।

मजबूत हुआ रुपया

रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 27 पैसे बढ़कर 79.68 पर पहुंच गया।