Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

शेयर बाजार में लौटा तेजी का दौर, सेंसेक्स 411 और निफ्टी 115 अंक चढ़े


नई दिल्ली। : एशियाई बाजारों में सुधार ने शेयर बाजार में हो रही भारी गिरावट को रोक दिया है। आज शेयर बाजार के इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों ने बढ़त के साथ खुला है। आज सेंसेक्स 411.17 अंक उछलकर 63,559.32 पर पहुंच गया। निफ्टी 115.9 अंक चढ़कर 18,973.15 पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और टॉप लूजर स्टॉक

सेंसेक्सपैक की कंपनियों में एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक, इंफोसिस और मारुति के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वही, एशियन पेंट्स के शेयर टॉप लूजर है।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने एक साल से अधिक समय में पहली बार गुरुवार को ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

अमेरिका में बढ़ी हुई बॉन्ड यील्ड और पश्चिम एशिया में तनाव के कारण लगातार छह दिनों तक नुकसान के बाद, बाजार ओवरसोल्ड होता दिख रहा है। तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 4.9 फीसदी रहने का मतलब है कि फेड आक्रामक रुख अपनाता रहेगा और ‘लंबे समय तक ऊंची’ ब्याज दर व्यवस्था की संभावना शेयर बाजार के नजरिए से नकारात्मक है। वहीं, भारत में मूल्यांकन जो ऊंचे थे अब उचित हो गए हैं, और बैंकिंग जैसे सेक्टर के मूल्यांकन आकर्षक हैं। अमेरिकी अर्थव्यवस्था का लचीलापन आश्चर्यजनक है।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.25 प्रतिशत उछलकर 89.03 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 7,702.53 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपया हुआ मजबूत

आज विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.24 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले बढ़कर 83.23 पर पहुंच गई, जो पिछले बंद से 2 पैसे अधिक है। गुरुवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट के साथ रुपया डॉलर के मुकाबले 8 पैसे गिरकर 83.25 पर बंद हुआ। सोमवार को इसमें 4 पैसे की गिरावट आई थी, इसके बाद बुधवार को 1 पैसे की गिरावट के साथ यह डॉलर के मुकाबले 83.17 पर बंद हुआ।