Latest News खेल

क्या अब पूरा हो सकेगा IPL 2021? सितंबर-अक्टूबर में मिल सकती है 20 दिन की विंडो


  • IPL 2021: BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन को कोरोना के मामले सामने आने के बाद सस्पेंड कर दिया है. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि वह खिलाड़ियों और स्पोर्ट स्टाफ की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करना चाहता है. अब इस बीच बड़ा सवाल ये है कि क्या बचे हुए मैचों का आयोजन संभव है? सामने आई कुछ मीडियो रिपोर्ट में कहा गया है कि बचे हुए मुकाबलों के लिए विंडो सितंबर महीने में मिलने की संभावना है. हालांकि इस बात पर अभी तक कोई आधिरिक बयान सामने नहीं आया है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को IPL 2021 को पूरा करने के लिए कम से कम 20-30 दिनों का वक्त चाहिए. ऐसा करना आसान नहीं होने वाला है क्योंकि वार्षिक क्रिकेट कैलेंडर में उपलब्ध स्लॉट मिलना काफी बड़ी चुनौती होगी. अलगे महीने टीम इंडिया को 18 से 22 जून तक न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है. जिसका आयोजन इंग्लैंड में किया जाएगा. यूके के क्वारंटीन नियम के तहत सभी प्लेयर्स को लगभग 2 हफ्ते पहले इंग्लैंड जाना होगा. इसके बाद टीम इंडिया वहीं पर ठहरेगी और अगस्त-सितंबर में टेस्ट सीरीज खेलेगी. भारत और इंग्लैंड के बीच ये टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू होकर 14 सितंबर तक खेली जाएगी.

ऐसा माना जा रहा है कि टेस्ट सीरीज के आयोजन के बाद आईपीएल के लिए विंडो मिल सकती है क्योंकि इसके बाद बड़ा इवेंट टी-20 विश्व कप का है जो अक्टूबर के बीच में शुरू होगा. विश्व कप के आयोजन के बाद फिर वार्षिक क्रिकेट कैलेंडर में स्लॉट निकालना मार्च से पहले संभव नहीं हो पाएगा. जब तक अगले आईपीएल 2022 का वक्त करीब आ जाएगा.

रद्द करनी होगी कोई सीरीज

जिसका आयोजन अगले साल अप्रैल से किया जा सकता है. टी-20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी. साल के आखिरी में भारतीय टीम अफ्रीका के दौरे पर जाएगी. उसके बाद जनवरी से मार्च तक भारतीय टीम को वेस्टइंडीज और श्रीलंका से सीरीज खेलनी है. इन सीरीज के अंत के बाद फिर आईपीएल 2022 के आयोजन का समय आ जाएगा. अगर सितंबर के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को कराना हो तो इसे किसी अंतर्राष्ट्रीय सीरीज को रद्द करना होगा. वहीं बीसीसीआई के लिए अभी सबसे बड़ी चुनौती यह सुनिश्चित करना होगा कि टी-20 विश्व कप जो अक्टूबर में भारत में शुरू होने वाला है, उसे किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित नहीं किया जाए.