Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

शैक्षणिक कैलेंडर को लेकर UGC का दिशा-निर्देश जारी,


  • कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष एकेडमिक सेशन लेट हो गया है और परीक्षा भी समय से नहीं हो सके हैं। इस बीच देशभर में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में नया आकदमिक सत्र एक अक्टूबर से शुरू होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने नए दिशा निर्देशों में कहा कि दाखिले की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाए।

विश्वविद्यालय तथा उच्च शिक्षा संस्थानों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले की प्रक्रिया सीबीएसई, आईसीएसई और सभी राज्य बोर्डों के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ही शुरू हो। यूजीसी ने नए दिशा निर्देशों में कहा, ”ऐसी उम्मीद की जाती है कि सभी स्कूल बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए परिणाम 31 जुलाई तक घोषित कर देंगे। अगर परीक्षा परिणामों की घोषणा में कोई देरी होती है तो नया अकादमिक सत्र 18 अक्टूबर तक शुरू हो सकता है।”

आयोग ने स्पष्ट किया कि सीखने-सिखाने की प्रक्रिया ऑफलाइन, ऑनलाइन या दोनों माध्यमों से जारी रहनी चाहिए। दिशा निर्देशों में कहा गया है, ”संस्थान कोविड-19 महामारी के मद्देनजर समय-समय पर केंद्र तथा राज्य सरकारों से जारी परामर्श तथा आवश्यक प्रोटोकॉल के बाद एक अक्टूबर से 31 जुलाई के दौरान कक्षाएं, छुट्टियां, परीक्षाएं कराने, सेमेस्टर ब्रेक की योजना बना सकते हैं।”