News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

श्रीनगर में सीआरपीएफ पर आतंकी हमला, सुरक्षाबलों पर फेंका ग्रेनेड, एक जवान घायल


  • श्रीनगर में इस साल आतंकवाद से संबंधित 16 घटनाएं दर्ज की गई हैं. जो इस साल अब तक घाटी में हुई कुल 75 घटनाओं में से 21 फीसदी है.

श्रीनगर के चानापोरा इलाके में शुक्रवार को CRPF पर आतंकी हमला हुआ है. चानापोरा इलाके में तैनात सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया है. इस हादसे में एक जवान घायल हो गया है. फिलहाल सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली है. अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने सरकारी आवासीय क्वार्टरों के पास सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंका. उन्होंने बताया कि धमाके में सीआरपीएफ के जवान के अलावा एक महिला घायल हो गई.

‘जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का नया केंद्र बना श्रीनगर’
जम्मू-कश्मीर में पिछले साल की तुलना में आतंकी घटनाओं की संख्या में 40 फीसदी की कमी आने के बावजूद राजधानी श्रीनगर दक्षिण कश्मीर के कुछ जिलों को पीछे छोड़ते हुए पिछले एक साल में आतंकी गतिविधियों का नया केंद्र बन गया है. सुरक्षा व्यवस्था के एक सूत्र ने कहा कि अकेले श्रीनगर में आतंकवाद से संबंधित 16 घटनाएं दर्ज की, जो इस साल अब तक घाटी में हुई कुल 75 घटनाओं में से 21 फीसदी है. इन आंकड़ों के साथ इसने पुलवामा, अनंतनाग और शोपियां जैसे आतंकवाद के पारंपरिक गढ़ को पीछे छोड़ दिया है.

श्रीनगर में सबसे अधिक आईईडी बरामद हुए हैं और अब तक बरामद किए गए 8 आईईडी में से तीन श्रीनगर से हैं. इस साल घाटी में दर्ज की गई 75 आतंकवादी घटनाओं में से, श्रीनगर में सबसे अधिक घटनाएं (16, 20 प्रतिशत) हुई, जो पिछले सालों (2019-6 प्रतिशत, 2005-5 प्रतिशत) की तुलना में काफी अधिक है. हालांकि इस साल, फोकस में बदलाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है. सुरक्षा बलों ने आकलन किया है कि श्रीनगर में बढ़ी हुई आतंकी गतिविधियां पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के फ्रंट- द रेसिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) द्वारा शुरू किए गए भर्ती अभियान का परिणाम है.