News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

श्रीलंका के प्रदर्शनकारियों का कब तक राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवास पर रहेगा कब्‍जा, बताया अपना प्‍लान


कोलंबो, । श्रीलंका इतिहास के सबसे बड़े संकट के दौर से गुजर रहा है। पड़ोसी देश में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे को अपने आधिकारिक आवासों से बाहर करने के लिए मजबूर किया है। कोलंबो में राष्ट्रपति सचिवालय के परिसर के अंदर और बाहर प्रदर्शनकारी आर्थिक संकट के खिलाफ अभी भी नारेबाजी के बीच प्रदर्शन कर रहे हैं। राष्ट्रपति सचिवालय में शनिवार को प्रदर्शनकारियों की भीड़ उमड़ पड़ी थी।

– श्रीलंका में विरोध आंदोलन के नेताओं ने रविवार को कहा कि वे दोनों के पद छोड़ने तक इमारतों पर कब्जा बनाए रखेंगे। विरोध स्थल पर सरकार के खिलाफ आंदोलन को समन्वयित करने में मदद करने वाले अन्य नेताओं के साथ नाटककार रूवांथी डी चिकेरा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राष्ट्रपति को इस्तीफा देना पड़ेगा, प्रधान मंत्री को इस्तीफा देना पड़ेगा और सरकार को भी जाना पड़ेगा।

– देश के संसदीय अध्यक्ष ने शनिवार को विरोध प्रदर्शन के तीव्र दबाव के आगे झुकते हुए कहा कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने पद छोड़ने की योजना बनाई। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा देने पर सहमति जताई। श्रीलंका के समाचार आउटलेट न्यूजयर के अनुसार, राजपक्षे ने सूचित किया है कि वह 13 जुलाई को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे देंगे। स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।

रानिल विक्रमसिंघे को मई में प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्‍होंने घोषणा की कि वह सरकार को जारी रखने और सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे देंगे, लेकिन फिर भी प्रदर्शनकारियों ने विक्रमसिंघे के निजी आवास में तोड़फोड़ की और आग लगा दी। यह जानकारी समाचार एजेंसी रायटर और एएनआइ ने दी है। राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि अब मिली-जुली सरकार या नए सिरे से चुनाव ही विकल्‍प हैं।

कोलंबो में एक प्रदर्शनकारी सहजाय ने कहा कि हमारा विरोध 13 जुलाई तक जारी रहेगा, जब तक राष्ट्रपति इस्तीफा नहीं देते। 6 महीने तक लोगों का एक समूह यहां रहेगा, जबकि अन्य वापस चले जाएंगे। हम न्याय चाहते हैं, हम अपने अधिकारों के लिए विरोध कर रहे हैं। हम न्याय चाहते हैं, हम अपने अधिकारों के लिए विरोध कर रहे हैं।

एक अन्‍य प्रदर्शनकारी अक्षला फर्नांडो ने कहा कि श्रीलंका के राष्ट्रपति ने अपने इस्तीफे की घोषणा की, हम आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हम यहां 13 जुलाई तक रहेंगे क्योंकि हमें उस पर भरोसा नहीं है। राष्ट्रपति ने इस्तीफे के बारे में सूचित किया था, लेकिन लिखित में पुष्टि नहीं दी। वह पहले ही हमारा देश बेच चुके हैं। हमने अभी परिसर में प्रवेश किया और दिखाया कि लोगों के पास राजनेताओं से अधिक शक्ति है।

इस बीच राष्ट्रपति भवन कोलंबो में एक नया पर्यटन स्थल बन गया है क्योंकि निवास पर कब्जा करने के बाद क्रोधित प्रदर्शनकारी पूरी तरह से शांत हैं। बालकनियों में टहल रहे हैं, बेडरूम में आराम कर रहे हैं, रसोई में भोजन कर रहे हैं और स्विमिंग पूल में डुबकी लगा रहे हैं। राष्ट्रपति भवन के अंदर लोगों को महंगी कारों के साथ सेल्फी लेते देखा जा सकता है।