Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

श्रीलंका को संकट से बाहर निकालने के लिए राष्ट्रपति गोटाबाया ने बनाई आर्थिक और वित्तीय विशेषज्ञों की टीम


कोलंबो, । श्रीलंका के आर्थिक हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। रोज मरा की चीजों के दाम भी अब आसमान छू रहे हैं, वहीं लोग भी इसके विरोध में सड़कों पर आ गए हैं। इसी के मद्देनजर आज राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने बहुपक्षीय जुड़ाव और ऋण स्थिरता पर राष्ट्रपति सलाहकार समूह के सदस्यों के रूप में आर्थिक और वित्तीय विशेषज्ञों की एक टीम बनाई है। ये टीम देश में फैली महंगाई को रोकने और विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने को लेकर सुझाव देगी।

आर्थिक हालात खराब, महंगाई चरम पर पहुंची

विदेशी मुद्रा भंडार में भारी कमी के कारण श्रीलंका में महंगाई चरम पर आ गई है। देश में तेल के दामों ने आसमान छू लिया है, जिसके चलते खाने पीने के सामान भी खासे महंगे हो गए हैं। वहीं देशभर में लगभग 13 घंटे तक बिजली कटोती हो रही है जिससे लोग भी परेशानी की डबल आफत झेल रहे हैं और उद्योग भी काफी घाटा खा रहे हैं।

देशभर में हो रहे प्रदर्शन

बता दें कि एक तरफ पड़ोसी देश के राष्ट्रपति अपनी सरकार बचाने में जुटे हैं और दूसरी तरफ वहां उनके खिलाफ लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के चलते गोटाबाया ने देश में आपातकाल भी लागू कर दिया था जिसे बाद में हटा लिया गया था। गौरतलब है कि गोटबाया की कुर्सी भी अब खतरे में है क्योंकि उनके कई गठबंधन साथियों समेत कई सांसदों ने अपना समर्थन भी वापिस ले लिया है। विपक्ष का कहना है कि सरकार अब अल्पमत में है और राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग की जा रही है।