Latest News उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

संभल में धार्मिक भावना आहत करने का मामला


संभल। उत्तर प्रदेश के बेहद चर्चित जिला संभल एक बार फिर सुर्खियों में है। यहां पर देवी-देवाताओं की तस्वीर वाले पेपर में चिकन बेचने का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को आहत पहुंचाने के आरोप में तालिब हुसैन नाम के एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि तालिब हुसैन ने पुलिस की टीम पर हमला करने का भी प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उसको दबोच लिया।

संभल में तालिब हुसैन के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस चोट पहुंचाने का मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने कार्रवाई की। वह हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर वाले पेपर पर चिकन रखकर बेच रहा था। जब पुलिस टीम पड़ताल करने पहुंची, तो तालिब हुसैन ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया। इसको शख्स को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। यह पूरी घटना रविवार की है, जब कुछ लोगों ने शिकायत की कि तालिब हुसैन नाम का शख्स हिंदू देवी-देवता की तस्वीर वाले कागज के टुकड़े पर अपनी दुकान से चिकन बेच रहा है, जिससे उनकी धार्मिक भावना आहत हुई है।

संभल पुलिस ने संज्ञान लेते हुए तुरंन एक्शन लिया और इस ट्वीट का वापस जवाब भी दिया। जब एक पुलिस टीम उसकी दुकान पर पहुंची, तो तालिब हुसैन ने पर उन पर चाकू से हमला कर दिया। इसके बाद उसके खिलाफ केस में अन्य धारा को भी जोड़ा गया। यहां पर तालिब हुसैन को आइपीसी की धारा 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर अलग अलग समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को अपमानित करने के उद्देश्य से) के तहत गिरफ्तार किया गया। इसके साथ ही उसके खिलाफ 307 (हत्या का प्रयास) का भी केस दर्ज किया गया है। फिलहाल पूरे मामले से जुड़े अन्य लोगों की भी पड़ताल में लगी है।