Latest News नयी दिल्ली

संयुक्त युद्धाभ्यास में शामिल होंगे ये चार देश, कोच्चि पहुंचे दो फ्रांसीसी जहाज


टोननेर और फ्रिगेट नाम के दो फ्रांसीसी जहाज ला पेरेस संयुक्त अभ्यास ( La Pérouse joint naval exercise) में हिस्सा लेने के लिए कोच्चि पोर्ट पर पहुंच गए है, इन दोनों ही जहाज का स्वागत किया गया. ये जहाज बंगाल की खाड़ी में फ्रांसीसी नौसेना के नेतृत्व में होने वाले ज्वाइंट प्रैक्टिस में भी हिस्सा लेंगें. इनके साथ ही इस प्रैक्टिस में क्वाड के चार देशों की नौसेनाएं भी शामिल होंगे. क्वाड के इन देशों में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान हैं. वहीं मिली जानकारी के अनुसार नौसेनाओं का ये ज्वाइंट प्रैक्टिस 5 अप्रैल से 7 अप्रैल तक चलेगा.

यह पहली बार है जब फ्रांसीसी नौसेना क्षेत्रीय जल में क्वाड – भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के सभी चार सदस्यों के साथ एक संयुक्त ड्रिल का आयोजन कर रही है. सूत्रों की माने तो क्वाड देशों की पहली बैठक 12 मार्च को हुई थी, जिसमें दुनियाभर के लिए खतरे के रूप में उभर रहे चीन के लिए परेशानी खड़े करने वाले कई इशारे मिले थे.

वहीं कैडेट अधिकारी चार्लोट ने कहा कि यह अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण है. फ्रांसीसी नौसेना में अब कई महिलाओं को शामिल किया गया है. हम कुल फ्रांसीसी नौसेना ताकत का लगभग 15 प्रतिशत हैं.

टोनर्रे शिप के कैप्टन अरनौद ट्रैंचेंट ने कहा कि इस अभ्यास के दौरान 8 जहाज होंगे, मैं टास्क ग्रुप का कमांडिंग ऑफिसर बनूंगा क्योंकि यह प्रैक्टिस एक फ्रांसीसी पहल है. अलग-अलग नौसेनाओं के इंटरोऑपरेबिलिटी बढ़ाने के लिए हम कई ऐसी ट्रेनिंग करेंगे.

इंडो-पैसिफिक नई नौसेना अधिकारियों की नई पीढ़ी होगी प्रशिक्षित

इसके अलावा दोनों जहाज के स्वागत करने वाले फ्रांसीसी राजदूत इमैनुअल लेनिन ने कहा, ”हमारी नौसेनाओं ने जो असाधारण स्तर हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत और इंडो-पैसिफिक नई नौसेना अधिकारियों की नई पीढ़ी के लिए प्रशिक्षण के केंद्र में हैं.’