Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के कार्यालय के सामने अफगान शरणार्थी कई मागों को लेकर कर रहे विरोध प्रदर्शन


  • नई दिल्ली, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के नागरिकों के लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। एक तो अफगानिस्तान से बाहर निकलने पर सभी आमादा है और उसके बाद अगर किसी देश पहुंच भी गए तो वहां अपने अच्छे जीवन के लिए दुनिया से गुहार लगा रहे हैं। राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से किसी देश व संगठनों के कार्यालय के बाहर अफगान नागरिक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे ही सोमवार को संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के कार्यालय के सामने देखने को मिल रहा है। दिल्ली में शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के कार्यालय के सामने अफगान शरणार्थी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

विरोध कर रहे लोगों की मांगों में सभी अफगानों के लिए शरणार्थी का दर्जा/कार्ड, किसी तीसरे देश के लिए पुनर्वास विकल्प और यूएनएचसीआर और भारत सरकार से सुरक्षा शामिल है। वहां महिलाएं भी मौजूद हैं, जिनके हाथों में पोस्टर हैं, जिनपर लिखा है, ‘अफगान शरणार्थी महिलाएं इंसाफ चाहती हैं।’ छोटे-छोटे बच्चे भी प्रदर्शन में शामिल हैं।

पिछले हफ्ते भी ऐसे ही कुछ दृश्य सामने आए थे। जब भारत की राजधानी दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई दूतावास के बाहर कई अफगान नागरिक इकट्ठा हो गए। मामले पर बात करते हुए एक अफगान नागरिक सैयद अब्दुल्ला ने बताया था, ‘मैंने सुना है कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने शरणार्थियों को स्वीकार करने और उन्हें आव्रजन वीजा देने की घोषणा की है। लेकिन यहां का दूतावास हमें कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे रहा है। मुझे नहीं पता क्या करना है।’