Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने काबुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हुए हमले की निंदा की


काबुल, । संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (United Nations Secretary-General Antonio Guterres) ने काबुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Kabul International Cricket Stadium) में हुए हमले की कड़ी निंदा की है जिसमें कम से कम 19 नागरिक मारे गए थे। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ट्वीट किया, ‘मैं काबुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं, जिसमें कम से कम 19 नागरिकों की जान चली गई और कई हताहत हुए। अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत नागरिकों और नागरिक वस्तुओं के खिलाफ हमले सख्त वर्जित हैं।’

टी20 मैच के दौरान हमला

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, बैंड-ए-अमीर ड्रैगन्स और पामीर जाल्मी के बीच एक टी20 मैच के दौरान राजधानी के चमन होजोरी इलाके में काबुल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में स्टैंड में लगभग 16:10 बजे एक विस्फोट हुआ। इससे कई लोग घायल हो गए। घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

यूएन महासचिव के उप विशेष प्रतिनिधि ने की हमले की निंदा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के उप-विशेष प्रतिनिधि और अफगानिस्तान के मानवीय समन्वयक, रमिज़ अलकबरोव ने इस नृशंस हमले की कड़ी निंदा की। अलकबरोव, जो हमले के समय स्टेडियम में मौजूद थे, ने राष्ट्रीय क्रिकेट संघ को संबोधित करते हुए पीड़ितों और प्रभावित लोगों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

खेल लोगों को आशा देता है

अलकबरोव ने कहा, ‘आज का विस्फोट उस भयानक और अचानक हुई हिंसा की एक और दु:खद याद दिलाता है, जिससे अफगानिस्तान में आबादी लगातार प्रभावित हो रही है। खेल लोगों को आशा देता है, बच्चों और पीढ़ियों को समान रूप से प्रेरित करता है, बाधाओं को तोड़ने और समुदायों को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और गर्व के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में कार्य करता है। मैं एक बार फिर कह रहा हूं कि खेल सुविधाओं सहित आबादी के खिलाफ हमलों को निर्देशित करना सख्त वर्जित है।’

अफगानिस्तान में मानवाधिकार की स्थिति पर रिपोर्ट जारी

अलकबरोव ने अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के साथ गहन और पारदर्शी जांच का आह्वान किया। इस महीने की शुरुआत में, अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (UNAMA) ने तालिबान के अधिग्रहण के बाद से 10 महीनों में अफगानिस्तान में मानवाधिकार की स्थिति को रेखांकित करते हुए एक रिपोर्ट जारी की।

क्या है रिपोर्ट में?

रिपोर्ट नागरिकों की सुरक्षा, न्यायेतर हत्याओं, यातना और दुर्व्यवहार, मनमानी गिरफ्तारी और हिरासत, अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों, मौलिक स्वतंत्रता और नजरबंदी के स्थानों की स्थिति के संबंध में UNAMA के निष्कर्षों का सारांश प्रस्तुत करती है। रिपोर्ट में वास्तविक अधिकारियों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय दोनों के लिए सिफारिशें भी शामिल हैं।

अगस्त 2021 के मध्य और जून 2022 के मध्य में सशस्त्र हिंसा में समग्र रूप से उल्लेखनीय कमी के बावजूद, UNAMA ने 2,106 नागरिक हताहतों की संख्या दर्ज की।