News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का दावा- युद्ध के 38वें दिन तक 1,276 नागरिक मारे गए


नई दिल्ली, । रूस-यूक्रेन में 38वें दिन भी युद्ध जारी है। युद्ध के 37वें दिन दोनों देशों के बीच मध्यस्थता को लेकर वार्ता हुई। लेकिन इस वार्ता में भी सुलह को लेकर हल नहीं निकल पाया है। वहीं, अमेरिकी रक्षा विभाग यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के लिए 300 मिलियन डालर की अतिरिक्त सहायता मुहैया कराएगा, जिसमें लेजर-निर्देशित राकेट सिस्टम, ड्रोन और वाणिज्यिक उपग्रह इमेजरी सेवाएं शामिल हैं। साथ ही नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आज पीएम मोदी से मुलाकात की। बता दें कि शेर बहादुर देउबा ने जुलाई 2021 में नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। जुलाई 2021 में पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार नेपाली प्रधानमंत्री किसी विदेशी देश के आधिकारिक दौरे पर हैं। वहीं, देश में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है।

  • अविश्वास प्रस्ताव के लिए नेशनल असेंबली का सत्र कल होगा

     

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के लिए महत्वपूर्ण नेशनल असेंबली का सत्र कल (रविवार) सुबह 11:30 बजे होगा।

  • राजस्थान के सवाई माधोपुर पहुंचे जेपी नड्डा

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा राजस्थान के सवाई माधोपुर पहुंचे। यहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया।

  • पीएम मोदी और नेपाल के पीएम के बीच चल रही बातचीत

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के बीच हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत चल रही है।

  • सीएम केजरीवाल और सीएम भगवंत मान ने चलाया चरखा

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में चरखा चलाया।

  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी जानकारी

     

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत-नेपाल संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मिलकर काम करना। PM नरेन्द्र मोदी और नेपाल के PM शेर बहादुर देउबा के बीच बैठक चल रही है। हमारी बहुआयामी साझेदारी पर व्यापक बातचीत एजेंडे में है।

  • युद्ध में 1,276 नागरिक मारे गए

     

    संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने बड़ा दावा किया है। उनके मुताबिक, 24 फरवरी से शुरु हुए युद्ध के बाद रूस के हमले में यूक्रेन के 1,276 नागरिक मारे गए हैं। इसके अलावा 160 बच्चों सहित 1,981 लोग घायल हुए हैं। ज्यादातर लोग गोलाबारी और हवाई हमलों में हताहत हुए हैं।

  • यूक्रेन के निप्रो शहर पर किए गए हवाई हमले

     

    रूस युद्ध के 38वें दिन भी यूक्रेन को निशाना बना रहा है। इसी बीच पता चला है कि रूस ने 1 अप्रैल की रात को यूक्रेन के कई शहरों पर हमला बोला है। इनमें यूक्रेन के निप्रो शहर में कम से कम 10 हवाई हमले किए हैं।

  • गृह मंत्री अनिल विज ने पंजाब सरकार पर साधा निशाना

    हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पंजाब सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पंजाब में जो सरकार आई है ये बच्चा पार्टी है इन्हें मुद्दों की पूरी जानकारी नहीं है। चंडीगढ़ का मुद्दा है लेकिन वह अकेला मुद्दा नहीं है उसके साथ SYL का जल का मुद्दा है, हिंदी भाषी क्षेत्र के मुद्दे हैं तो इन सबका फैसला होगा किसी एक का नहीं। उन्होंने कहा कि अभी पंजाब सरकार के दूध के दांत भी नहीं टूटे हैं। इस पार्टी का जन्म धोखे से हुआ है। अन्ना हजारे के आंदोलन में कहीं भी ये एजेंडा नहीं था कि राजनीतिक पार्टी बनाई जाएगी।

  • पीएम मोदी से मिले नेपाल के प्रधानमंत्री

     

    दिल्ली में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की।

  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का बयान

     

    भारत और आस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगले 4-5 वर्षों में भारत में 10 लाख रोजगार सृजन की उम्मीद करते हैं। आने वाले समय में भारतीय शेफ और योग इंस्ट्रक्टरों के लिए नए अवसर खुलेंगे। भारत-आस्ट्रेलिया के बीच शिक्षा संस्थानों के सहयोग पर भी चर्चा हुई।

  • मुंबई में BMC केंद्रों पर दो दिन नहीं लगेगी वैक्सीन

     

    मुंबई में गुड़ी पड़वा के अवसर पर आज और कल BMC केंद्रों पर COVID-19 की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। सोमवार 4 अप्रैल को फिर वैक्सीनेशन प्रक्रिया फिर से शुरू होगी।

  • भारत और आस्ट्रेलिया के बीच समझौते पर हस्ताक्षर हुए

     

    भारत और आस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि ये रिश्ते भारत-आस्ट्रेलिया मित्रता का महत्वपूर्ण स्तंभ हैं, ये समझौता हमारे बीच छात्रों, प्रोफेशनल और पर्यटकों का आदान-प्रदान आसान बनाएगा। जिससे ये संबंध और मजबूत होंगे।

  • चीन के युन्नान प्रांत में 6 लोग लापता

     

    दक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत में शनिवार को कीचड़ के कारण कम से कम छह लोग लापता हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह दुर्घटना गोंगशान के ड्रंग-नु आटोनामस काउंटी में एक हाईवे मेंटेनेंस स्टेशन के पास हुई। फिलहाल खोज और बचाव अभियान जारी है और आसपास के निवासियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

  • वर्चुअल हस्ताक्षर समारोह पीएम मोदी बोले

     

    भारत-आस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर वर्चुअल हस्ताक्षर समारोह को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि इतने कम समय में इतने महत्वपूर्ण समझौते पर सहमति बनना दिखाता है कि दोनों देशों के बीच कितना आपसी विश्वास है। ये हमारे द्विपक्षीय रिश्तों के लिए सचमुच एक ऐतिहासिक क्षण है। हमारी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक-दूसरे की आवश्यकताओं को पूरा करने की बहुत क्षमता है, मुझे विश्वास है कि इस समझौते से हम इन अवसरों का पूरा लाभ उठा पाएंगे। इस समझौते के आधार पर हम साथ मिलकर सप्लाई चेन का लचीलापन बढ़ाने और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की स्थिरता में भी योगदान कर पाएं।

  • वर्षों बाद फिर अपने परिवार के बीच पहुंचे पांच बांग्‍लादेशी

     

    त्रिपुरा में वर्षों से फंसे पांच बांग्लादेशी नागरिक अखौरा चेक-पोस्ट अगरतला से अपने देश वापस लौटे। बांग्लादेश के सहायक उच्चायुक्त आरिफ मोहम्मद ने बताया कि उनके ठिकाने के बारे में पूछा गया, क्योंकि वे इलाज के बाद मानसिक रूप से स्वस्थ हो गए और अपने रिश्तेदारों के पास पहुंच गए हैं।

  • वर्चुअल समारोह में बोले भारत के वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

     

    भारत-आस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर वर्चुअल हस्ताक्षर समारोह में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत-आस्ट्रेलिया नेचुरल पार्टनर हैं, जो लोकतंत्र, कानून के शासन और पारदर्शिता के साझा मूल्यों से जुड़े हैं। 2 भाइयों की तरह 2 राष्ट्रों ने महामारी में एक-दूसरे का सहयोग किया है।

  • विल स्मिथ ने अकादमी से इस्तीफा दिया

    विल स्मिथ ने अकादमी से इस्तीफा दिया

     

    विल स्मिथ ने आस्कर में क्रिस राक को थप्पड़ मारने के लिए अकादमी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने एक बयान में कहा जिन लोगों को मैंने चोट पहुंचाई है, उनकी सूची लंबी है और इसमें क्रिस, उनका परिवार, मेरे कई प्यारे दोस्त, प्रियजन और वैश्विक दर्शक शामिल हैं।

  • जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 25 रोहिंग्या को हिरासत में लिया

     

    जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कल रामबन से 25 रोहिंग्या को हिरासत में लिया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि उनके दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है। उन्हें हीरानगर के एक होल्डिंग सेंटर भेज दिया गया है।

  • सीएम योगी ने की मंदिर में पूजा

     

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चैत्र नवरात्रि के पहले दिन बलरामपुर के पाटेश्वरी मंदिर में पूजा की।

     

  • यूक्रेन को युद्ध में पहुंचा काफी नुकसान

     

    यूनेस्को के अनुसार, रूस के हमले के बाद यूक्रेन की ऐतिहासिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है। यूनेस्को के मुताबिक, युद्ध के बाद से अब तक यूक्रेन की 53 ऐतिहासिक इमारतें पूरी तरह तबाह हो चुकी हैं। इसमें 29 धार्मिक स्थल, 16 ऐतिहासिक इमारतें, चार संग्रहालय व चार स्मारक शामिल है।

  • राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास मौजूद है 15.66 करोड़

     

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 185.21 करोड़ से ज्याजा डोज उपलब्ध कराई गई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 15.66 करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध है।

     


  • सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किए मंदिर में दर्शन

     

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी पत्नी गीता धामी के साथ टनकपुर में मां पूर्णागिरि मंदिर के दर्शन किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा आज हमारा भारतीय नववर्ष है और इसकी शुरूआत मैंने मां के दर्शन से की है। मैं सभी को नवरात्रि और नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

  • वाइस एडमिरल संजय महिंद्रा ने नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख का पदभार संभाला

     

    वाइस एडमिरल संजय महिंद्रा ने गुरुवार को नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा गया कि वाइस एडमिरल संजय महिंद्रा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 1 जनवरी 1985 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था और वह एक पनडुब्बी और नेविगेशन विशेषज्ञ हैं। अपने 37 वर्षों से अधिक के करियर में उन्होंने समुद्र में विभिन्न प्रकार की कमांड और स्टाफ नियुक्तियों को अंजाम दिया है।

  • डीएमके पार्टी आफिस के उद्घाटन समारोह में दिखेगी विपक्षी एकता

     

    तमिलनाडु के सीएम और डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन आज दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर पार्टी के राष्ट्रीय कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सहित वामपंथी पार्टियों के नेता उपस्थित रहेंगे। डीएमके ने इस कार्यक्रम के लिए राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को भी न्योता दिया है।

  • चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

     

    जम्मू-कश्मीर में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन कटरा के वैष्णो देवी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे।

     


  • देश में धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार

     

    भारत में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 1,260 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 1,404 लोग डिस्चार्ज हुए और 83 लोगों की कोरोना से मौत हुई।
    कुल मामले: 4,30,27,035
    सक्रिय मामले: 13,445
    कुल रिकवरी: 4,24,92,326
    कुल मौतें: 5,21,264
    कुल वैक्सीनेशन: 1,84,52,44,856

  • पीएम मोदी से मिलेंगे नेपाल के पीएम

     

    तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आज पीएम नरेन्द्र मोदी से मिलेंगे। साथ ही प्रतिनिधिमंडल स्तर की भी बातचीत होगी। प्रधानमंत्री नेपाल के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा कर सकते हैं।

  • अंतरिम व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे भारत और आस्ट्रेलिया

     

    भारत और आस्ट्रेलिया अंतरिम आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं। आज एक वर्चुअल समारोह में भारत के वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और आस्ट्रेलिया के वाणिज्य मंत्री डैन टेहान इस समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके आस्ट्रेलियाई समकक्ष स्काट मारिसन इसके साक्षी बनेंगे।

  • देश में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

     

    देश में एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत में आज 80 पैसे की वृद्धि हुई है। जिसके चलते दिल्ली में पेट्रोल के दाम 102.61 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 93.87 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रति लीटर 117.57 रुपए और 101.79 रुपए (85 पैसे की वृद्धि) हुई है। साथ ही चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रति लीटर 108.21 रुपए और 108.21 रुपए (76 पैसे की वृद्धि) और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 112.19 रुपए (84 पैसे की वृद्धि) और डीजल की कीमत 97.02 रुपए (80 पैसे की वृद्धि) हुई है।

  • यूक्रेन को 300 मिलियन डालर की मदद देगा अमेरिका

     

    अमेरिकी रक्षा विभाग यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के लिए 300 मिलियन डालर की अतिरिक्त सहायता मुहैया कराएगा। पेंटागन के प्रेस सचिव जान किर्बी ने इस बात की जानकारी दी है।