Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

सऊदी अरब ने आज से सभी यात्रा प्रतिबंधों को हटाया, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक भी हटाई


  • जेद्दा, । सऊदी अरब ने कोरोना महामारी के चलते पिछले साल से लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों को हटा लिया है। आज से सऊदी अब पूरी क्षमता के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने के लिए तैयार है। सऊदी अरब में कोरोना वैक्सीन लगा चुके लोगों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति दे दी गई है। आज से सऊदी अरब में वैक्सीन लगवा चुके लोगों को एक साल से अधिक समय में पहली बार देश की सीमा छोड़ने की अनुमति दी जाएगी।

सऊदी अरब ने कोरोना वायरस और इसके नए रूपों के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर बैन लगाया था। जिसमें आज से ढील दी गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को एक घोषणा में आंतरिक मंत्रालय ने घोषणा की कि 17 मई को सभी सीमाओं- वायु, भूमि और समुद्र को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा।

यह कहा गया है कि सऊदी अरब उन लोगों को यात्रा करने की अनुमति देगा, जिन्हें कोविड टीके लगे थे और वह जो छह महीने से कम समय में संक्रमण से उबर चुके थे। इसके साथ ही 18 वर्ष से कम उम्र के नागरिक यात्रा कर सकते हैं, यदि उनके पास स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है जो कोरोना वायरस से संबंधित जोखिमों को कवर करती है।

जानिए क्या रहेंगे नियम

सऊदी अरब 20 मई से आने वाले यात्रियों पर संस्थागत क्वारंटीन को लागू करेगा। यात्रियों की कुछ श्रेणियों को क्वारंटीन से बाहर रखा जाएगा, जिनमें सऊदी नागरिक, उनके जीवनसाथी और बच्चे शामिल हैं। कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने वाले यात्रियों के साथ-साथ आधिकारिक प्रतिनिधिमंडलों के साथ-साथ राजनयिकों और उनके साथ रहने वाले उनके परिवारों को भी क्वारंटीन से बाहर रखा जाएगा। लेकिन टीका लगाए गए व्यक्तियों को छोड़कर, दूसरी श्रेणियों को घरेलू क्वारंटीन नियमों से गुजरना होगा।