Latest News अन्तर्राष्ट्रीय बिजनेस

सऊदी अरब मई में महंगा कर देगा कच्चा तेल! एशियाई देशों को चुकानी पड़ सकती है ज्यादा कीमत


सिंगापुर। सऊदी अरब द्वारा एशिया के लिए अपने तेल की कीमतें बढ़ाए जाने की उम्मीद है। व्यापारियों ने कहा कि रूस पर पश्चिमी प्रतिबंधों के बाद वैश्विक आपूर्ति बाधित होने के बीच मध्य पूर्व के बेंचमार्क में मजबूत लाभ पर नज़र रखते हुए शीर्ष तेल निर्यातक सऊदी अरब मई में एशिया के लिए कच्चे तेल की कीमतों को नई ऊंचाई तक बढ़ा सकता है।

ओमान/दुबई से ज्यादा हो जाएगा दाम!

रॉयटर्स के अनुसार, उसके सर्वेक्षण से पता चला है कि मई में प्रमुख अरब लाइट क्रूड का आधिकारिक बिक्री मूल्य (ओएसपी) औसतन 5 डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि के साथ ओमान/दुबई से लगभग 10 डॉलर प्रति बैरल ज्यादा तक पहुंच सकता है, जो इस ग्रेड का अब तक का उच्चतम प्रीमियम है।

यूक्रेन संघर्ष पर यूरोपीय और अमेरिकी प्रतिबंधों के डर से संयुक्त रूप से क्रूड और ऑयल उत्पादों का दुनिया के शीर्ष निर्यातक रूस से खरीदारों द्वारा तेल लेना बंद करने के बाद मई में लोड होने वाले कार्गो के लिए मध्य पूर्व स्पॉट क्रूड प्रीमियम ने इस महीने रिकॉर्ड तोड़ दिया।

रूस के रिफाइनिंग उत्पादन और डीजल निर्यात में कटौती के कारण, मध्यम डिस्टिलेट के लिए रिफाइनर का मार्जिन भी इस महीने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, सुस्त व्यापार में स्पॉट प्रीमियम पिछले सप्ताह के शिखर से आधा हो गया है, जिससे कुछ खरीदारों ने सऊदी तेल की कीमतों में छोटी बढ़ोतरी का आह्वान किया है।