Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

सतर्कता के साथ खुले बाजार, सपाट खुलने के बाद निफ्टी और सेंसेक्स में तेजी


नई दिल्ली, । गुरुवार को शेयर बाजार (Stock Market) की शुरुआत सतर्कता के साथ हुई है। बाजार खुलने के बाद ज्यादातर सूचकांकों में सपाट कारोबार देखने को मिल रहा है। बाजार खुलते समय 30 शेयरों वाला बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 273 अंक बढ़कर 60,454 पर था।

प्री ओपनिंग सेशन में निफ्टी में 65 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। फिलहाल यह 18069 पर कारोबार कर रहा है।

बुधवार को अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने के बाद मची अफरातफरी के बाद बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स (Sensex) दिन के न्यूनतम स्तर में सुधार करते हुए 224 अंक या 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60347 पर बंद हुआ। निफ्टी 50 (Nifty), 17771 के निचले स्तर से इम्प्रूव होकर 18,004 पर बंद हुआ। बता दें कि अमेरिकी बाजारों में तेज गिरावट के बाद बाद बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 1150 अंक गिरकर 59417.12 अंक के निचले स्तर पर आ गया था, जबकि निफ्टी 17771.15 अंक के निचले स्तर पर आ गया था।

मंदी से उबरे ज्यादातर बाजार

वॉल स्ट्रीट मंगलवार की तेज गिरावट के बाद बुधवार को उच्च स्तर पर समाप्त हुआ। इसको देखते हुए ज्यादातर एशियाई बाजारों में आज तेजी देखने को मिल रही है। अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के बाद पिछले सत्र में अमेरिका, एशियाई और यूरोप के शेयरों में तेजी से गिरावट आई और बाजार धड़ाम हो गए थे। वॉल स्ट्रीट ने बुधवार को रिकवरी की और उच्च स्तर पर समाप्त हुआ। एशियाई बाजार भी सकारात्मक रुख के साथ खुले।

 

टॉप गेनर्स और लूजर्स

निफ्टी में मारुति, आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी, एलएनटी और कोटक महिंद्रा के शेयरों में आज तेजी देखी जा रही है। हिंडाल्को, सिप्ला, इंफोसिस लिमिटेड, टाटा स्टील और इंडसइंड बैंक के शेयरों में आज गिरावट देखने को मिल रही है।

शरुआती कारोबार में सपाट है रुपया

रुपया शुरुआती कारोबार में सपाट कारोबार कर रहा है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 1 पैसे गिरकर 79.53 पर आ गया।