Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

सप्ताह के पहले हरे निशान खुला भारतीय बाजार, निफ्टी 17,500 के ऊपर


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार की सोमवार को शुरुआत तेजी के साथ हुई। बाजार के दोनों सूचकांक हरे निशान में खुले हैं। खबर लिखे जाने तक बीएसई सेंसेक्स 341.51 अंक की तेजी के साथ 59,476.43 अंक और निफ्टी 104.40 अंक की बढ़त के साथ 17,518.50 अंक पर कारोबार कर रहा था।

सुबह 9:27 बजे तक एनएसई पर 1010 शेयर तेजी के साथ, जबकि 804 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। निफ्टी के आईटी, मेटल, एनर्जी, इन्फ्रा और बैंकिंग शेयरों में खरीदारी का ट्रेंड देखा जा रहा है। केवल मीडिया और ऑटो इंडेक्स पर दबाव देखा गया है।

अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैक के डूबने के बाद आज बाजार की ओपनिंग को निवेशक काफी अहम मान रहे थे। शुक्रवार को इस कारण दुनिया के सभी बड़े बाजारों में बिकवाली देखने को मिली थी।

 

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में टेक महिंद्रा, कोटक महिंद्र बैंक, पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील, टीसीएस, एसबीआई, रिलायंस, विप्रो, एचयूएल, एक्सिस बैंक, आईटीसी, भारती एयरटेल, नेस्ले में खरीदारी देखी गई। वहीं, इन्फोसिस, टाइटन, टाटा मोटर्स और इंडसइंड बैंक गिरावट के साथ खुले हैं।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया के बाजारों में मिला-जुला कारोबार हो रहा है। शंघाई, हांगकांग और सियोल के बाजार हरे निशान में, जबकि बैंकॉक और टोक्यो के बाजार लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। अमेरिका के बाजार शुक्रवार के सत्र में लाल निशान में कारोबार कर रहे थे।

 

रुपया में 25 पैसे की तेजी

डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी देखने को मिल रही है। रुपया आज 25 पैसे चढ़कर 81.81 पर खुला। रुपये में तेजी ऐसे समय पर हो रही है, जब दुनिया की सभी बड़ी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर कमजोर के साथ कारोबार कर रहा है और भारतीय शेयर बाजार में तेजी है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया 81.78 पर खुला था, जिसके बाद डॉलर के मुकाबले रुपया 81.81 पर पहुंच गया। अमेरिकी मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स भी 0.77 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.78 पर है।