News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली स्वास्थ्य

‘सब कुछ मेरे कंधों पर पड़ रहा है’, भारत में डाले जा रहे दबाव पर बोले SII के CEO अदार पूनावाला


  1. भारत इस समय कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के गंभीर हालात का सामना कर रहा है. इस बीच, सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला (Adar Poonwalla) ने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield) की सप्लाई को लेकर उन पर बेहद दबाव बनाने का आरोप लगाया है. इस हफ्ते की शुरुआत में भारत सरकार की ओर से ‘Y’ कैटेगरी की सुरक्षा दिए जाने के बाद पूनावाला ने भारत के कुछ पावरफुल लोगों की तरफ से उन्हें आने वाले धमकी भरे कॉल्स के बारे में बताया, जिसमें कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई की मांग की गई है.

पूनावाला इस समय लंदन (London) में हैं. उन्होंने शनिवार को भारत में लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोरोना वैक्सीन के उत्पादन पर दबाव बनाने को लेकर बात की. उन्होंने कहा, “अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन के लिए उड़ान भरने के फैसले के पीछे की काफी हद तक वजह ‘दबाव’ है, क्योंकि मैं उस स्थिति में वापस नहीं जाना चाहता. सब कुछ मेरे कंधों पर पड़ रहा है लेकिन मैं इसे अकेले नहीं कर सकता. मैं ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता, जहां आप अपना काम करने की कोशिश इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आप X, Y, Z की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं.”

“सभी को लगता है कि उन्हें पहले वैक्सीन मिलनी चाहिए”

फोन कॉल्स का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “सभी को लगता है कि उन्हें वैक्सीन पहले मिलनी चाहिए, लेकिन कोई ये समझ नहीं रहा कि किसी और को उनसे पहले ये वैक्सीन क्यों मिलनी चाहिए. वे कह रहे हैं कि अगर आप हमें वैक्सीन नहीं देंगे तो अच्छा नहीं होगा.” पूनावाला के लंदन में रहने के कदम को वैक्सीन के निर्माण की दिशा को आगे बढ़ाने के रूप में देखा जा रहा है. दरअसल, पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी दूसरे देशों में भी कोविशील्ड वैक्सीन बनाने की योजना पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में एक घोषणा होने वाली है.