Latest News नयी दिल्ली

‘सभी नागरिकों को मुफ्त लगे वैक्सीन’, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने पीएम को दिया सुझाव


  • देश में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों को देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कुछ सुझाव दिए हैं, जिससे संक्रमण पर लगाम लगाया जा सकता है. एचडी देवगौड़ा ने पत्र में लिखा कि अगर केंद्र सरकार सभी नागरिकों को वैक्सीन की मुफ्त डोज दिलवाएगी तो यह एक अच्छा मानवीय संकेत होगा.

उन्होंने पत्र में कहा आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी जैसा कि हम एक घातक कोविद -19 दूसरी लहर को देख रहे हैं. रोज कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. बाहर कब्रिस्तान और श्मशान बढ़ते हैं, हमें इससे निपटना होगा. देवगौड़ा ने पत्र में कहा कि सबसे पहले मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि कोरोना के नियंत्रण के लिए केंद्र जो भी पहल करेगा मैं पूरी तरह समर्थन दूंगा. केंद्र को ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन प्रोवाइड करनी चाहिए. केंद्र के टीकाकरण अभियान बहुत ही समझदार कदम था.

उन्होंने कहा स्वास्थ्य प्रशासन और कोविड प्रबंधन का विकेंद्रीकरण कर देना चाहिए, जिला प्रशासन को मदद के लिए छोटे अनुबंधों पर मेडिकल पेशेवरों को नौकरी देने की जरूरत है. सभी जिला मुख्यालयों पर कोरोना की स्थिति देखते हुए वॉर रूम बनाने की जरूरत है. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाया जा सके. वहीं हर निजी और सरकारी क्षेत्रों में कोविड सेंटर और स्वास्थ्य केंद्रों को बढ़ाने की जरूरत है.

कोरोना के बारे में फैलाई जा रही गलत सूचनाओं से बचें

उन्होंने कहा कि इस वक्त गांव जैसे इलाकों में कोविड प्रबंधन की तैयारी की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन और कोरोना के बारे में फैलाई जा रही गलत सूचनाओं से जनता को दूर रखना भी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है. चुने हुए जनप्रतिनिधियों को ये बात सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उनकी विधानसभा में पर्याप्त वैक्सीन है या नहीं.