Latest News नयी दिल्ली राजस्थान राष्ट्रीय

सर्दी के मौसम में घुसपैठ को लेकर BSF अलर्ट


जयपुर, सर्दी बढ़ने के साथ ही पाकिस्तान से सटे राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में घुसपैठ की आशंका बढ़ गई है। पाकिस्तानी घुसपैठियों के लिए सर्दी का मौसम काफी अनुकूल माना जाता है। ऐसे में सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बढ़ाई गई है। पाकिस्तान से सटे राजस्थान के श्रीगंगानगर,बीकानेर,जैसलमेर और बाड़मेर जिलों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी

बढ़ती सर्दी के बीच इन जिलों में रेत के टीलों का फायदा उठाकर घुसपैठियों के भारतीय सीमा में प्रवेश करने की आशंका को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पुलिस और स्थानीय नागरिकों को भी सजग किया है। बीएसएफ के जवान अलर्ट मोड पर है। इन जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास लगते हुए इलाकों में रहने वाले लोगों को शाम छह से अगले दिन सुबह सात बजे तक के सीमावर्ती इलाकों में जाने पर रोक लगाई गई है।

सीमा पर BSF का आपरेशन सर्द हवा

सीमा के पास बीएसएफ आपरेशन सर्द हवा भी जनवरी महीने में शुरू करेगा । आपरेशन सर्द हवा के दौरान जवान विशेष अभियान के तहत पेट्रोलिंग करेंगे । ऊंटों के साथ ही जीपों में सवार होकर जवान सीमा पर निगरानी करेंगे । पुलिस अधिकारियों के अनुसार सर्दी में कोहरा बढ़ने के साथ ही सीमा पर घुसपैठ बढ़ जाती है। मादक पदार्थों की तस्करी भी पाकिस्तान की तरफ होती है। बीकानेर के खाजूवाला में बीएसएफ और पुलिस के गश्ती दलों ने पिछले कुछ दिनों से सुरक्षा ज्यादा बढ़ाई है।

जवान कर कर रहें हैं सीमा पर चौकसी

बीएसएफ की 114वीं वाहिनी के जवान दिन-रात चौकसी कर रहे हैं। बीएसएफ के कमांडेंट महेंद्र सिंह के नेतृत्व में सीमावर्ती इलाकों में आने-जाने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। जवानों की संख्या बढ़ाने के साथ ही गुप्तचर ब्यूरो को भी सतर्क किया गया है। जैसलमेर जिला कलक्टर टीना डाबी ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर के पांच किलोमीटर क्षेत्र में रात के समय घूमने पर रोक लगाई है। कलक्टर के अनुसार 11 फरवरी,2023 तक शाम छह बजे से सुबह सात बजे तक सक्षम अधिकारी की बिना अनुमति के घूमने पर रोक रहेगी। सीमा से सटे 50 गांवों में विशेष सुरक्षा अपनाई जाएगी ।