News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सलमान खुर्शीद की किताब पर देशभर में बवाल,


सलमान खुर्शीद की किताब पर देशभर में बवाल शुरू हो चुका है। मुंबई में तो सड़कों पर भाजपा कार्यकर्तों ने विरोध-प्रदर्शन किया। वहीं मध्य प्रदेश में उनकी किताब सनराइज ओवर अयोध्या को बैन करने की पूरी तैयारी है। जानें सभी अपडेट।

नई दिल्ली, । सलमान खुर्शीद की किताब, सनराइज ओवर अयोध्या (Sunrise Over Ayodhya) पर बवाल अब मुंबई तक पहुंच गया है। यहां पर भाजपा विधायक राम दम की अगुवाई में उनके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुआ। भाजपा का कहना कहा कि उद्धव सरकार को उनकी किताब को राज्य में बैन करने के साथ ही उन्हें गिरफ्तार करना चाहिए। इसके साथ ही कहा गया कि खुर्शीद को हिंदू समाज से मांफी मांगनी चाहिए क्योंकि कांग्रेस नेता अपनी किताब के माध्यम से हिंदू समाज का अपमान कर रहे हैं। उन्हें हिंदू धर्म के बारे में नहीं पता है। उधर, मध्य  प्रदेश में तो उनकी किताब पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी है। बता दें कि इस किताब में हिंदुत्‍व की तुलना आइएसआइएस से की गई है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा,’ मैं मध्य प्रदेश के कानून विशेषज्ञों से राय कराऊंगा और मध्य प्रदेश में इस किताब को बैन कराएंगे।

जानें-क्या है पूरा मामला

बता दें कि सलमान खुर्शीद ने अपनी नई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में एक पूरा अध्याय देश में हिंदुत्व की बढ़ती विचारधारा के ऊपर लिखा है। ‘द सैफ्रान स्काई’ शीर्षक से लिखे इस अध्याय के पेज 113 पर उन्होंने हिंदुत्व की तुलना बोको हराम और आइएस जैसे आतंकी संगठनों से की है। एक चैनल पर सवालों का जबाव देते हुए उन्होंने जम्मू-कश्मीर में हिंदुओं की हत्या और पलायन से भी पल्ला झाड़ते हुए कहा कि बाहर हो गए तो हो गए। हम क्या करें? भाजपा ने खुर्शीद के इन दोनों बयानों पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कांग्रेस से सफाई की मांग की है।