पटना

सहरसा: डीएम ने किया सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड अंतर्गत स्वास्थ्य उपकेन्द्र कठडुमर का उद्घाटन एवं इसके चाहरदिवारी निर्माण कार्य का शिलान्यास


सहरसा (आससे)। जिलाधिकारी कौशल कुमार अपने कार्यालय वेश्म से विडियों कॅनप्रेंसिंग द्वारा सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड अंतर्गत स्वास्थ्य उपकेन्द्र कठडुमर का उद्घाटन एवं इसके चाहरदिवारी निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग के परिश्रम एवं स्थानीय लोगों के सार्थक सहयोग से आज यह संभव हो पाया है।

इस स्वास्थ्य उपकेन्द्र के आरंभ हो जाने से इस क्षेत्र में रहने वाली एक बड़ी आवादी को इसका लाभ मिल पायेगा। जिसे आज कठडुमर पंचायत के नागरिकों को समर्पित करते हुए मुझे खुशी हो रही है। इस स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर आज से लोगों का ओ.पी.डी., संस्थागत प्रसव, नियमित टीकाकरण सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाऐं उपलब्ध होंगी। यहां के लोगों से अनुरोध होगा कि अपने घर की तरह इसका ख्याल रखें एवं यहां प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य कर्मियों का अपेक्षित सहयोग करते रहें।

साथ ही इस स्वास्थ्य उपकेन्द्र की सुरक्षा की दृष्टिकोण से मनरेगा अंतर्गत चाहरदिवारी निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया जा रहा है, ताकि इसकी सुरक्षा हो सके। वर्तमान में यहां अभी दो ए.एन.एम. की प्रतिनियुक्ति की गई है जिसकी संख्या आने वाले दिनों में बढ़ायी जाएगी साथ ही चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। अनुमंडलीय अस्पताल सिमरी बख्तियारपुर के नियंत्रण एवं देखरेख में यह स्वास्थ्य उपकेन्द्र कार्य करेगी। इस स्वास्थ्य उपकेन्द्र के शुभारंभ कार्य के लिए हम वहां के निवासियों को हार्दिक शुभकामना एवं बधाई देते हैं। आने वाले दिनों में और भी स्वास्थ्य सुविधाऐं यहां बढ़ाई जाएंगी।

जिलाधिकारी ने आगे कहा कि मेरा प्रयास रहेगा कि आने वाले दिनों में यहां एम्बुलेंस सुविधा भी उपलब्ध हो सके। उक्त स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य कर्मियों से जिलाधिकारी कौशल कुमार ने मन लगाकर काम करने को कहा ताकि वहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाऐं मिल पाये एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रति लोगों के मन में सकारात्मक धारणा बनी रहे। इस कार्यक्रम का आरंभ कठडुमर स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर उपस्थित अनुमंडल पदाधिकारी सिमरी बख्तियारपुर के संबोधन से किया गया।

उद्घाटन एवं शिलान्यास के उपरान्त विडियों कंफ्रेसिंग के माध्यम से स्थानीय जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व्यक्तियों ने भी अपने उदगार व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन विषेश कर जिलाधिकारी कौशल कुमार का हृदय से आभार व्यक्त किया। उन लोगों ने कहा विगत 40 वर्षों से यह स्वास्थ्य उपकेन्द्र जर्जर होकर बंद पड़ा हुआ था। दियारा क्षेत्र होने के कारण यहां के लोगों में स्वास्थ्य संबंधी सेवाऐं प्राप्त करनें में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। काफी दिनों से आरंभ करने की मांग भी की जा रही थी।

दो माह पूर्व जिलाधिकारी का आगमन यहां हुआ और आगमन के दौरान जिलाधिकारी के समक्ष इसे आरंभ करने की अपनी मांग रखी, जिस पर जिलाधिकारी के सार्थक पहल एवं प्रयासों से आज यह संभव हो पाया है। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, सिविल र्सजन डा. अवधेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारीगण भी जिलाधिकारी के कार्यालय वेश्म में उपस्थित थे।