Latest News खेल

साउथ अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास


नई दिल्‍ली, । दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के ऑलराउंडर ड्वेन प्रीटोरिसय (Dwaine Pretorius) ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से तत्‍काल प्रभाव से संन्‍यास ले लिया है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने इसकी पुष्टि की। 33 साल के प्रीटोरियस ने तीनों प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्‍व किया। उन्‍होंने 30 टी20 इंटरनेशनल, 27 वनडे और तीन टेस्‍ट मैच खेले। इसमें दो विश्‍व कप शामिल है।

प्रीटोरियस ने अपने संन्‍यास से संबंधित एक बयान जारी किया और बताया कि वो पिछले कुछ दिनों से इस बारे में विचार कर रहे हैं। ऑलराउंडर ने अपने बयान में कहा, ‘कुछ दिन पहले, मैंने अपने क्रिकेट करियर के सबसे कड़े फैसलों में से एक लिया। मैंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास लेने का फैसला किया। मेरा जिंदगी में एक ही लक्ष्‍य था कि प्रोटियाज का प्रतिनिधित्‍व करूं। मुझे नहीं पता कि कैसे यह होगा, लेकिन भगवान ने मुझे प्रतिभा और गंभीर दृढ़संकल्‍प दिया कि सफल हो सकूं। बाकी उनके हाथों में था।’

ड्वेन प्रीटोरियस ने आगे बताया कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद वो अपना ध्‍यान छोटे प्रारूप पर लगाएंगे। प्रीटोरियस ने उन लोगों का शुक्रिया अदा किया, जिन्‍होंने उनका करियर बनाने में बड़ी भूमिका निभाई। प्रीटोरियस ने विशेष रूप से पूर्व कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी को धन्‍यवाद दिया।

प्रीटोरियस ने कहा, ‘मैं अपने शेष करियर में अपना ध्‍यान टी20 और अन्‍य छोटे प्रारूपों पर लगाऊंगा। फ्री एजेंट होने से मुझे छोटे प्रारूप में अपना लक्ष्‍य हासिल करने में मदद मिलेगी। ऐसा करने से मैं अपने करियर और पारिवारिक जिंदगी में बेहतर संतुलन बना सकता हूं। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्‍होंने मेरे करियर में बड़ी भूमिका निभाई। फाफ डू प्‍लेसी का विशेष उल्‍लेख, जिन्‍होंने मुझे बेहतर खिलाड़ी बनने में मदद की।’

ड्वेन प्रीटोरियस अब आईपीएल 2023 में क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे। प्रीटोरियस आगामी आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने प्रीटोरियस को उनकी बेस प्राइस 50 लाख रुपये में खरीदा था।