पटना

सारण के कालू घाट में बनेगा बंदरगाह


      • जलमार्ग से मालों के आवागमन से भारत-बांग्लादेश की सुधरेगी अर्थव्यवस्था
      • एफसीआई का दो सौ टन चावल गुवाहटी रवाना

पटना सिटी (आससे)। केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि जलमार्ग से मालों के आवागमन से भारत-बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था सुधरेगी। उक्त बातें शनिवार को पटना के गायघाट स्थित बंदरगाह से गंगा के रास्ते कोलकाता के हल्दिया बंदरगाह और वहां से बांग्लादेश के जलमार्ग से होते हुए गुवाहाटी के पांडु बंदरगाह तक के फूड कारपोरेशन आफ इंडिया का 200 टन चावल पर ट्रायल का मालो की ढुलाई व छपरा के सारण स्थित कालू घाट इंटरनेशनल बंदरगाह का शिलान्यास के अबसर पर हरी झंडी दिखाकर कही। उन्होंने कहा कि जलमार्ग प्रोजेक्ट एक के तहत 4600कि मी पर कार्य चल रहे हैं उन्होंने कहा कि देश के अंदर 123 वैसे 23 पर कार्य योजना चल रही है सोनोवाल कहा कि बिहार की पावन भूमि है यहां के लोगों ने देश के लिए बहुत कुछ किया। जल मार्ग से मालों की ढुलाई से बिहार की भी अर्थव्यवस्था सुधरेगी साथ ही जल मार्ग रेल, सडक़ मार्ग से सस्त सादन है। सिर्फ जागरूकता की आवश्यकता है।

इस अवसर पर वर्चुअल मीट में केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जल मार्ग से ढुलाई से पूर्वी भारत का महत्वपूर्ण कार्य है गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी को जोडऩे से सामानों का आदान-प्रदान, आना जाना से व्यापारी गतिविधि भी बढ़ेगी। उन्होंने सहयोगी पड़ोसी देश बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, मायमार से जलमार्ग के रास्ते से मालों ढुलाई आने से समय बचत होगी। इस अवसर पर जहाज मंत्रालय बांग्लादेश के मंत्री खालिद मोहम्मद अपने अभिभाषण में कहा कि जलमार्ग से सामानों की ढुलाई से राजनीतिक संबंध और अर्थव्यवस्था दोनों सुधरेगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी के ब्लू प्रोजेक्ट में जल मार्ग विकास प्रमुख थे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि पत्रित-पवन गंगा नदी से मालों की ढुलाई से भारत का आर्थिक व राजनीतिक संबंध होगी। इस अवसर केन्द्रीय मंत्री अश्वनी चौवे, उपमुख्यमंत्री मंत्री, रेणु देवी, तार किशोर प्रसाद, स्थानीय विधायक नंद किशोर यादव, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, पटना साहिब के सांसद रवि शंकर प्रसाद, जल मार्ग से मालो की ढुलाई पर अपना-अपना विचार व्यक्त किया। इस मौके पर आई डब्ल्यू ए संजय बंधोपाध्याय ने अपना विचार व्यक्त किया जबकि मंच का संचालन पूजा साहा ने की। कार्यक्रम में सोनपुर के विधायक रामानंद प्रसाद, पटना की मेयर सीता साहू समेत कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

इससे पहले अतिथियों का स्वागत फूल माला एवं प्रतीक चिन्ह देकर की गई बाद मे बंदरगाह का शिलान्यास एवं  लाल बहादुर शास्त्री कार्गो  को  हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में बक्ता ने कहा कि भारतीय अंतर्देशीय जल मार्ग से लाल बहादुर शास्त्री कार्गो (पानी जहाज) पर एफसीआई का 2 सौ टन चावल लदा है। इसकी 2350 किमी की दूरी है और इसे पहुंचने में करीब एक माह का समय लगेगा। कार्गो भागलपुर, साहेबगंज, फरक्का, कोलकाता, बांग्लादेश के जलमार्ग से होते हुए गुवाहाटी पहुंचेगा। यही जहाज असम से कारगो लेकर हल्दिया लौटेगा।

अध्यक्ष ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग पर पहली बार हो रहे ट्रायल के दौरान जहाज पर सवार विशेषज्ञ रास्ते में डेटा कलेक्शन भी करेंगे ताकि जलमार्ग को और सुगम एवं सरल बनाया जा सके। इस टर्मिनल के निर्माण हो जाने से स्थानीय स्तर पर नये नये रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे साथ ही छोटी-छोटी दुकानें खुलेंगी जिससे यहां के बेरोजगार युवकों को रोजगार की संभावना बढ़ जाएगी।