पटना

बिहार में ठंड ने तोड़ा पिछले सात सालों का रिकार्ड, और घटेगा तापमान


पटना (आससे)। बिहार में फरवरी के महीने में मौसम ने पिछले सात सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। अगले 48 घंटे में सूबे का तापमान अभी और कम होने के आसार हैं। हल्की बारिश की भी संभावना है। बिहार में अभी कुछ दिनों तक ठंड जारी रहेगी। प्रदेश में औसत तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे है।

फरवरी का तापमान पिछले सात सालों में सबसे कम है। आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 48 घंटे में प्रदेश के औसत तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने के आसार हैं। पछुआ हवा के आठ से दस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बहने की वजह से ठंड का अनुभव अधिक हो रहा है हालांकि अगले 24 घंटे में उत्तर मध्य और उत्तरपूर्व में हल्की बारिश हो सकती है।

पूरे प्रदेश में सामान्य से 223 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गयी है। बिहार में अब तक शीतकालीन बारिश 36.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है। सामान्य तौर पर इस समय तक शीतकालीन बारिश केवल 11.4 मिलीमीटर दर्ज होती है। बिहार में शनिवार की सुबह तक अधिकतर हिस्सों में अच्छी खासी बारिश दर्ज की गयी है। प्रमुख रूप से राम नगर में 93 मिलीमीटर, गुनाहा में 87, सोनबरसा में 59, चनपटिया में 50, शेखपुरा में 49, बगहा में 46, खगडिय़ा में 44 और केसरिया में 43 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है। कई अन्य जिले में भी वर्षा होने की खबर है।