Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सिंगापुर ने भी बढ़ाया मदद का हाथ, 3650 ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर भारत रवाना हुआ INS ऐरावत


  1. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ जारी जंग में भारत को दुनियाभर से मदद मिल रही है. अब इसी कड़ी में सिंगापुर ने भी भारत की ओर मदद का हाथ बढ़ाया है. सिंगापुर से 3650 ऑक्सीजन सिलेंडर भारत के लिए रवाना हो गए हैं. इसके अलावा 8 ISO टैंक समेत और भी कई राहत सामग्रा भारत के लिए रवाना कर दी गई है.

सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय नौसेना के ईएनएस एरावत राहत सामग्री लेकर भारत के लिए रवाना हो चुका है. इस राहत सामग्री में 3650 ऑक्सीजन सिलेंडर, 8 ISO टैंक समेत और भी कई चीजें शामिल हैं.

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) के सात पोत विभिन्‍न देशों से मेडिकल ऑक्‍सीजन (Medical Oxygen) से भरे क्रायोजेनिक कंटेनर और चिकित्‍सा उपकरणों की खेप भारत पहुंचाने के लिए तैनात किए गए हैं. इन पोतों में आईएनएस कोलकाता, कोच्चि, तलवार, तबर, त्रिकंड, जलाश्‍व और आईएनएस ऐरावत शामिल हैं.

फारस की खाडी में तैनात आईएनएस कोलकाता और आईएनएस तलवार को तत्‍काल इस कार्य में लगाया गया था. इन्‍होंने शुक्रवार को बहरीन के मनामा बंदरगाह में प्रवेश किया था. आईएनएस तलवार 40 मीट्रिक टन मेडिल ऑक्‍सीजन के साथ स्‍वदेश के लिए अपनी यात्रा शुरू कर चुका है.

नौसेना ने यह अभियान ऐसे समय शुरू किया है जब दिल्ली और कई अन्य राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के अस्पताल ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं, जिससे एक स्वास्थ्य देखभाल संकट उत्पन्न हो गया है. दिल्ली के बत्रा अस्पताल में कथित तौर पर मेडिकल ऑक्सीजन समाप्त होने से शनिवार को एक डॉक्टर सहित 12 मरीजों की मौत हो गई.