Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

सिंगापुर सरकार के निर्देश पर इंटरनेट मीडिया मंचों ने जारी किया भूल सुधार


  1. सिंगापुर। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कोरोना वायरस के नए सिंगापुर वैरिएंट को लेकर किए गए ट्वीट के मामले में फेसबुक, ट्विटर और सिंगापुर के सबसे बड़े मीडिया हाउस ने देश के इंटरनेट मीडिया यूजर्स के लिए सरकार के भूल सुधार नोटिस जारी करने के निर्देश का पालन किया है।

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को इस संबंध में प्रोटेक्शन फ्राम आनलाइन फाल्सहुड एंड मैनिपुलेशन एक्ट (पीओएफएमए) लागू किया था। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने गुरुवार को पीओएफएमए कार्यालय को फेसबुक, ट्विटर और सिंगापुर प्रेस होल्डिंग (एसपीएच) मैग्जीन के स्वामित्व वाले हार्डवेयरजोन फोरम को भूल सुधार निर्देश जारी करने का आदेश दिया था। सिंगापुर सरकार का कहना है कि कोई सिंगापुर वैरिएंट नहीं है और ऐसे किसी कोरोना वैरिएंट के साक्ष्य नहीं मिले हैं जो बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है।

फेसबुक के प्रवक्ता ने स्ट्रेट्स टाइम्स को बताया, ‘हमने सावधानीपूर्वक निर्देशों की समीक्षा की है और हम सिंगापुर सरकार से मिले भूल सुधार नोटिस को सिंगापुर में फेसबुक इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के लिए जारी करने को कानूनी तौर पर बाध्य हैं।’ न्यूज एशिया चैनल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने गुरुवार को सिंगापुर यूजर्स के लिए अपने न्यूज फीड पर अस्थायी प्रोम्प्ट जारी किया।

ट्विटर ने कहा कि सरकारों और कानूनी एजेंसियों से प्राप्त अनुरोधों को देखने वाली उसकी विशेषज्ञ वैश्विक टीम ने सिंगापुर सरकार के आग्रह की समीक्षा की और इसे सिंगापुर के कानून के तहत लागू करने योग्य पाया। वहीं, एसपीएच ने कहा, ‘एसपीएच मैग्जीन ने हार्डवेयरजोन फोरम पर नोटिस जारी करने की पीओएफएमए कार्यालय की सिफारिश का अनुपालन किया है।’